जल्दी ही 20 प्रतिशत तक बढ़ जाएंगी TV, AC और वाशिंग मशीन की कीमतें

TV पैनल की दुनिया भर में कमी की वजह से इसके दाम 30-100 परसेंट तक बढ़ चुके हैं, जिसका असर भारतीय बाजारों पर जल्द ही दिखेगा. कंपनियां ये मानती हैं कि कीमतों में इतनी ज्यादा बढ़ोतरी अगली तिमाही के ग्रोथ पर बुरा असर डाल सकती है, लेकिन इनपुट Cost में इस बढ़ोतरी को वो बर्दाश्त नहीं कर सकते हैं. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 7, 2020, 08:15 PM IST
  • इन उत्पादों को तैयार करने में कॉपर, जिंक, एल्युमिनियम, स्टील, प्लास्टिक और फोमिंग एजेंट्स का बहुत ज्यादा इस्तेमाल होता है.
  • समंदर के रास्ते का किराया 40-50 फीसदी तक बढ़ चुका है
  • ग्लोबल शॉर्टेज के कारण टेलीविजन पैनल की कीमत में 100 फीसदी तक की तेजी आई है.
जल्दी ही 20 प्रतिशत तक बढ़ जाएंगी TV, AC और वाशिंग मशीन की कीमतें

नई दिल्लीः बहुत जल्दी इलक्ट्रानिक गुड़्स (Electronic Goods) की खरीद आपकी जेब को बहुत हल्का करने वाली है. दरअसल, कंपनियां बहुत जल्द टीवी, फ्रिज, वॉशिंग मशीन, एयर कंडीशनर, माइक्रोवेव वगैरह के दाम 20 प्रतिशत तक बढ़ा सकती हैं. सामने आया है कि कंपनियों के लिए कच्चा माल जैसे कॉपर, जिंक, स्टील, प्लास्टिक और एल्यूमीनियम महंगा पड़ रहा है. साथ ही समुद्री रास्ते से मालभाड़ा भी 40-50 परसेंट तक बढ़ गया है. 

अगली तिमाही के ग्रोथ पर पड़ेगा असर
जानकारी के मुताबिक, TV पैनल की दुनिया भर में कमी की वजह से इसके दाम 30-100 परसेंट तक बढ़ चुके हैं, जिसका असर भारतीय बाजारों पर जल्द ही दिखेगा. कंपनियां ये मानती हैं कि कीमतों में इतनी ज्यादा बढ़ोतरी अगली तिमाही के ग्रोथ पर बुरा असर डाल सकती है, लेकिन इनपुट Cost में इस बढ़ोतरी को वो बर्दाश्त नहीं कर सकते हैं.

कंपनियों त्योहारों के चलते सितंबर में बढ़ोतरी को रोक दिया था. 

इसलिए बढ़ने वाले हैं दाम
दरअसल इन उत्पादों को तैयार करने में कॉपर, जिंक, एल्युमिनियम, स्टील, प्लास्टिक और फोमिंग एजेंट्स का बहुत ज्यादा इस्तेमाल होता है. ये सामान काफी महंगे हो गए हैं. समंदर के रास्ते का किराया 40-50 फीसदी तक बढ़ चुका है. ग्लोबल शॉर्टेज के कारण टेलीविजन पैनल की कीमत में 100 फीसदी तक की तेजी आई है. 

कई सालों में बहुत अधिक बढ़ रही हैं कीमतें
बताया जा रहा है कि सभी उत्पादों के दाम तेजी से बढ़े हैं. फेस्टिव सीजन का स्टॉक खत्म होने के बाद अब कंपनियां बढ़ी कीमतों का बोझ कंज्यूमर पर डालने को तैयार हैं. इस महीने के अंत तक या अगले महीने की शुरुआत में कीमतें बढ़ना शुरू हो जाएंगी.' 

वॉशिंग मशीन और AC के दाम 8-10 परसेंट तक बढ़ सकते हैं. फ्रिज की कीमतें 12-15 परसेंट बढ़ने की आशंका है. TV के दाम भी साइज के हिसाब से 7-20 परसेंट तक बढ़ने वाले हैं. कई सालों में ऐसा पहली बार कि कीमतें इतनी ज्यादा बढ़ेंगीं.

यह भी पढ़िएः पेट्रोल-डीजल के बढ़े भाव, सोमवार को छठे दिन भी हुई वृद्धि

देश और दुनिया की हर एक खबर अलग नजरिए के साथ और लाइव टीवी होगा आपकी मुट्ठी में. डाउनलोड करिए ज़ी हिंदुस्तान ऐप. जो आपको हर हलचल से खबरदार रखेगा...

नीचे के लिंक्स पर क्लिक करके डाउनलोड करें-
Android Link -

ट्रेंडिंग न्यूज़