UGC NET 2021 EXAM DATE: 20 नवंबर से होंगी यूजीसी नेट परीक्षाएं, जल्द जारी होगा एडमिट कार्ड

UGC NET 2021 EXAM DATE: यूजीसी नेट परीक्षा के लिए अब नया शेड्यूल जारी किया गया है. इस नए शेड्यूल के तहत यूजीसी नेट की परीक्षाएं 20 नवंबर से शुरू होगी. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 25, 2021, 08:12 AM IST
  • नोटिस के मुताबिक, 5 दिसंबर तक होंगी परीक्षाएं
  • दिसंबर 2020 व जून 2021 के छात्र देंगे एग्जाम
UGC NET 2021 EXAM DATE: 20 नवंबर से होंगी यूजीसी नेट परीक्षाएं, जल्द जारी होगा एडमिट कार्ड

नई दिल्ली: UGC NET 2021 EXAM DATE: यूजीसी नेट 2021 की परीक्षाएं आगामी 20 नवंबर से 5 दिसंबर तक आयोजित की जाएंगी. पहले ये परीक्षाएं इसी महीने आयोजित की जानी थी. 

नया शेड्यूल किया गया जारी
आधिकारिक नोटिस जारी करते हुए नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की परीक्षा निदेशक डॉ. साधना पराशर ने बताया कि यूजीसी नेट परीक्षा के लिए अब नया शेड्यूल जारी किया गया है. इस नए शेड्यूल के तहत यूजीसी नेट की परीक्षाएं 20 नवंबर से शुरू होगी. ये परीक्षाएं 21, 22, 24, 25, 26, 29 और 30 नवंबर को भी जारी रहेंगी. दिसंबर के महीने में ये परीक्षाएं 1, 3, 4 और 5 दिसंबर को ली जाएंगी. वहीं, परीक्षा के एडमिट कार्ड जल्द जारी होंगे.

दिसंबर 2020 और जून 2021 की परीक्षा के लिए जिन छात्रों ने आवेदन किया था, वे सभी छात्र इन तिथियों को परीक्षा दे सकेंगे.

कई बार स्थगित हुई परीक्षा
मौजूदा शैक्षणिक वर्ष में कई बार यूजीसी नेट की परीक्षा स्थगित करने का फैसला लिया गया है. शिक्षा मंत्रालय के मुताबिक, अन्य महत्वपूर्ण परीक्षाओं के साथ तिथियों के टकराव के संबंध में परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवारों के कई अनुरोध प्राप्त हुए हैं. इन्हीं अनुरोधों हो को देखते हुए यूजीसी नेट परीक्षाएं स्थगित करने का निर्णय लेना पड़ा था.

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने दिसंबर 2020 और इस वर्ष जून की यूजीसी नेट परीक्षा एक साथ आयोजित करने का निर्णय लिया है.

अन्य परीक्षाओं की तारीखों से हो रहा था टकराव
नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के मुताबिक के अनुसार, कई उम्मीदवारों का कहना था कि विभिन्न राज्यों में अलग-अलग पदों के लिए प्रतियोगी परीक्षाएं व विश्वविद्यालय की दाखिला परीक्षाओं की तारीखों का टकराव यूजीसी नेट परीक्षा के साथ हो रहा था. इसी के मद्देनजर अक्टूबर में तय की गई यूजीसी नेट परीक्षा को स्थगित करना पड़ा था.

यह भी पढ़िएः Halloween Day 2021: आखिर क्यों भूत का रूप धारण करते हैं लोग? बेहद दिलचस्प है कहानी

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने पहले यूजीसी नेट परीक्षा का आयोजन 6 अक्टूबर से करने का फैसला किया था. इसके बाद 6 अक्टूबर की परीक्षा डेट में बदलाव किया गया. यूजीसी ने नेट की नई तारीख 17 अक्टूबर तय की गई. ये परीक्षाएं इसी वर्ष 17 से 25 अक्टूबर के बीच की जानी थी. हालांकि 17 से 25 अक्टूबर के बीच आयोजित की जाने वाली परीक्षाएं भी स्थगित करनी पड़ीं.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़