10 दिन वाले MBA कोर्सेज से हो जाएं सतर्क, UGC ने फेक ऑनलाइन प्रोग्राम को लेकर जारी की चेतावनी

UGC के सचिव मनीष जोशी ने कहा,' कुछ व्यक्ति या संगठन उच्च शिक्षा प्रणाली के मान्यता प्राप्त डिग्री कार्यक्रमों के समान संक्षिप्त रूपों के साथ ऑनलाइन प्रोग्राम और पाठ्यक्रम पेश कर रहे हैं. ऐसा ही एक कार्यक्रम जिसकी ओर आयोग का ध्यान आकर्षित किया गया है वह है ‘10 Days MBA'.

Written by - IANS | Last Updated : Apr 23, 2024, 08:09 PM IST
  • ऑनलाइन कोर्सेज को लेकर जारी की चेतवानी
  • 10 दिन वाले MBA कोर्सेज पर साधा निशाना
10 दिन वाले MBA कोर्सेज से हो जाएं सतर्क, UGC ने फेक ऑनलाइन प्रोग्राम को लेकर जारी की चेतावनी

नई दिल्ली: यूनिवर्सिटी ग्रांट्स कमिशन ( UGC) ने जनता को मान्यता प्राप्त डिग्री नामों के समान संक्षिप्ताक्षर वाले फेक ऑनलाइन प्रोग्राम से सतर्क रहने के लिए चेतावनी जारी की है. अधिकारियों ने इसको लेकर मुख्य रूप से 10 दिन वाले MBA कोर्सेज पर निशाना साधते हुए यह चेतावनी जारी की.  

फेक ऑनलाइन प्रोग्राम को लेकर किया सचेत 
UGC के सचिव मनीष जोशी ने कहा,' कुछ व्यक्ति या संगठन उच्च शिक्षा प्रणाली के मान्यता प्राप्त डिग्री कार्यक्रमों के समान संक्षिप्त रूपों के साथ ऑनलाइन प्रोग्राम और पाठ्यक्रम पेश कर रहे हैं. ऐसा ही एक कार्यक्रम जिसकी ओर आयोग का ध्यान आकर्षित किया गया है वह है ‘10 Days MBA'.'उन्होंने कहा, 'किसी डिग्री का नामकरण, उसके संक्षिप्त रूप, अवधि और प्रवेश योग्यता सहित, UGC द्वारा केंद्र सरकार की पूर्व मंजूरी के साथ, आधिकारिक राजपत्र में एक अधिसूचना के प्रकाशन के माध्यम से निर्दिष्ट किया जाता है.' 

इस संस्थान को मिलेगी मान्यता 
यूजीसी सचिव ने स्पष्ट किया कि केवल सेंट्रल एक्ट, प्रोविंशियल एक्ट या स्टेट एक्ट द्वारा या उसके तहत स्थापित या कॉर्पोरेट यूनिवर्सिटी, या संसद के अधिनियम द्वारा विशेष रूप से सशक्त विश्वविद्यालय या संस्थान के रूप में समझा जाने वाला संस्थान ही डिग्री प्रदान करने का अधिकार रखता है. 

ऑनलाइन कार्यक्र की जानें वैधता 
मनीष जोशी ने कहा, 'उच्च शिक्षा संस्थानों को UGC नियमों के अनुसार किसी भी ऑनलाइन डिग्री कार्यक्रम की पेशकश करने के लिए UGC से अनुमोदन प्राप्त करना भी जरूरी है. ऑनलाइन प्रोग्राम पेश करने के लिए मान्यता प्राप्त HEI (उच्च शिक्षा संस्थानों) और अनुमत ऑनलाइन कार्यक्रमों की एक सूची आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध है.' उन्होंने कहा, 'इसलिए, हितधारकों को सलाह दी जाती है कि वे किसी भी ऑनलाइन प्रोग्राम में आवेदन करने या प्रवेश लेने से पहले उस ऑनलाइन कार्यक्रम की वैधता सुनिश्चित कर लें. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

ट्रेंडिंग न्यूज़