Modi 3.0: कब पेश किया जाएगा देश का बजट? डेट हुई फाइनल

Modi 3.0 Budget on 23 July: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार का पूर्ण बजट पेश करेंगी. केंद्रीय वित्त मंत्री के तौर पर निर्मला सीतारमण ने 1 फरवरी को अंतरिम बजट समेत कुल अब तक छह बजट पेश किए हैं.

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Jul 6, 2024, 04:42 PM IST
  • केंद्रीय बजट 2024-25 23 जुलाई को पेश किया जाएगा
  • बजट सत्र 22 जुलाई से 12 अगस्त तक
Modi 3.0: कब पेश किया जाएगा देश का बजट? डेट हुई फाइनल

Modi 3.0 Budget on 23 July: वित्त वर्ष 2024-25 के लिए केंद्रीय बजट 23 जुलाई को लोकसभा में पेश किया जाएगा. संसद का बजट सत्र 22 जुलाई से 12 अगस्त के बीच आयोजित किया जाना है. कार्यक्रम की घोषणा करते हुए केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू ने अपने आधिकारिक एक्स हैंडल पर कहा, 'भारत के माननीय राष्ट्रपति ने भारत सरकार की सिफारिश पर, बजट सत्र, 2024 के लिए संसद के दोनों सदनों को 22 जुलाई, 2024 से 12 अगस्त, 2024 तक (संसदीय कार्य की अनिवार्यताओं के अधीन) बुलाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है.'

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार का पूर्ण बजट पेश करेंगी. इससे पहले, लोकसभा चुनाव से पहले 1 फरवरी को संसद में अंतरिम बजट पेश किया गया था.

केंद्रीय बजट 2024 की तारीखें घोषित होने के साथ ही, इस बात की काफी उम्मीदें और अटकलें लगाई जा रही हैं कि वित्त मंत्री मोदी 3.0 सरकार के तहत करदाताओं के लिए कुछ लाभों की घोषणा कर सकते हैं. ऐसा ही एक अपेक्षित लाभ मानक कटौती (Standard Deduction Limit) सीमा में वृद्धि है, जिसके बारे में कई विशेषज्ञों का मानना ​​है कि यह लंबे समय से अपेक्षित है.

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, केंद्र सरकार केंद्रीय बजट में ग्रामीण आवास के लिए राज्य सब्सिडी बढ़ाने की तैयारी कर रही है. उम्मीद है कि पिछले वर्ष की तुलना में इसमें 50 प्रतिशत तक की वृद्धि होगी और यह 6.5 अरब अमेरिकी डॉलर से अधिक हो जाएगी.

केंद्रीय बजट 2024 से बड़ी उम्मीदें
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू द्वारा संसद को संबोधित करते हुए ऐतिहासिक कदमों के वादे के बाद इस बजट से काफी उम्मीदें हैं. राष्ट्रपति मुर्मू ने संसद को संबोधित करते हुए राष्ट्र को भरोसा दिलाया कि आगामी संसद सत्रों में केंद्रीय बजट के दौरान बड़े आर्थिक और सामाजिक फैसले और ऐतिहासिक कदमों की घोषणा की जाएगी.

निर्मला सीतारमण 7 बार बजट पेश करने वाली पहली वित्त मंत्री होंगी
केंद्रीय वित्त मंत्री के तौर पर निर्मला सीतारमण ने 1 फरवरी को अंतरिम बजट समेत कुल छह बजट पेश किए हैं. पूर्व पीएम मोरारजी देसाई के रिकॉर्ड की बराबरी करने के बाद वह यह उपलब्धि हासिल करने वाली दूसरी वित्त मंत्री हैं. भारत की पहली पूर्णकालिक महिला वित्त मंत्री सीतारमण ने जुलाई 2019 से अब तक पांच पूर्ण बजट पेश किए हैं.

उनके कार्यकाल ने पूर्व वित्त मंत्रियों जैसे मनमोहन सिंह, अरुण जेटली, पी चिदंबरम और यशवंत सिन्हा के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया है, जिनमें से प्रत्येक ने लगातार पांच बजट पेश किए थे.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़