वालमार्ट ने सैकड़ों की संख्या में लोगों को नौकरी से निकाला, बताई ये बड़ी वजह

अलग अलग मीडिया रिपोर्टों में छपी खबर के मुताबिक, वालमार्ट ने लगभग 200 कर्मचारियों को नौकरी से निकाला है. वालमार्ट ने इसके पीछे बढ़ती लागत और कमजोर मांग का हवाला दिया है. वालमार्ट ने कहा है कि, इस बड़ी छंटनी के पीछे की वजह कंपनी को बेहतर स्थिति में पहुंचाना है.   

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 5, 2022, 04:23 PM IST
  • वालमार्ट ने सैकड़ों कर्मचारियों को नौकरी से निकाला
  • बढ़ती लागत और कमजोर मांग के चलते लिया फैसला
वालमार्ट ने सैकड़ों की संख्या में लोगों को नौकरी से निकाला, बताई ये बड़ी वजह

नई दिल्ली. दुनिया भार में एक बार फिर से आर्थिक मंदी आने की सुगबुगाहट तेज हो गई है. कई सारी बड़ी और मल्टीनेशनल कंपनियों ने अच्छी खासी तादाद में अपने कर्मचारियों की छंटनी करना शुरू कर दिया है. छंटनी करने वाली कंपनियों में अब एक नया नाम दिग्गज रिटेल कंपनी वालमार्ट का भी जुड़ गया है. वालमार्ट ने भी बड़ी संख्या में अपने कर्मचारियों की छुट्टी कर दी है. 

वालमार्ट ने सैंकड़ों लोगों के काम से निकाला

अलग अलग मीडिया रिपोर्टों में छपी खबर के मुताबिक, वालमार्ट ने लगभग 200 कर्मचारियों को नौकरी से निकाला है. वालमार्ट ने इसके पीछे बढ़ती लागत और कमजोर मांग का हवाला दिया है. वालमार्ट ने कहा है कि, इस बड़ी छंटनी के पीछे की वजह कंपनी को बेहतर स्थिति में पहुंचाना है. बता दें कि वालमार्ट दुनिया की सबसे बड़ी रिटेल कंपनियों में से एक है, और मीडिया में छपी खबरों की मानें तो वालमार्ट लगभग 16 लाख लोगों को रोजगार देती है. 

इन विभागों के कर्मचारियों की गई नौकरी

खबरों के मुताबिक, वालमार्ट ने जिन लोगों को नौकरी से निकाला है, उनमें डिलिवरी, और मर्चेंडाइजिंग विभाग से जुड़े कर्मचारी शामिल हैं. साथ ही इस समय वालमार्त के शेयरों में भी तगड़ी गिरावट देखने को मिल रही है. वालमार्ट के शेयरों में इस साल अब तक 9.8 फीसदी की गिरावट देखने को मिली है. 

इन कंपनियों ने भी उठाया था ऐसा कदम

बता दें कि, वालमार्ट से भी पहले दुनिया की कई बड़ी कंपनियां अपने कर्मचारियों की छंटनी करने का कदम उठा चुकी हैं. बिलगेट्स के सहस्थापना वाली कंपनी माइक्रोसॉफ्ट ने भी अपने यहां से कर्मचारियों की छंटनी की थी. इसके अलावा एलन मस्क के नेतृत्व वाली टेस्ला ने भी अमेरिका में अपने एक ऑफिस को बंद कर दिया था. ऐसी संभावनाएं हैं कि, आने वाले वक्त में कई और बड़ी कंपनियां अपने यहां से कर्मचारियों की छंटनी का फैसला ले सकती हैं. 

यह भी पढ़ें: RBI आज करेगी मौद्रिक समीक्षा नीति के फैसलों का ऐलान, क्या फिर से महंगा होगा लोन?

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़