Weather Alert: दिल्ली-एनसीआर और उत्तर भारत में तीन डिग्री तक गिर सकता है पारा, शीतलहर को लेकर अलर्ट

Delhi Weather: दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में अगले सप्ताह शीतलहर चलने और न्यूनतम तापमान के गिरकर करीब तीन डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की संभावना है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने शनिवार को यह जानकारी दी.   

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 15, 2023, 08:25 AM IST
  • दिल्ली-एनसीआर में शीतलहर को लेकर अलर्ट
  • इस इलाके में लैंडस्लाइड को लेकर चेतावनी
Weather Alert: दिल्ली-एनसीआर और उत्तर भारत में तीन डिग्री तक गिर सकता है पारा, शीतलहर को लेकर अलर्ट

नई दिल्ली: दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में अगले सप्ताह शीतलहर चलने और न्यूनतम तापमान के गिरकर करीब तीन डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की संभावना है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने शनिवार को यह जानकारी दी. 

दिल्ली-एनसीआर में शीतलहर को लेकर अलर्ट

मौसम विभाग कार्यालय ने रविवार को दिल्ली में हल्के कोहरे का अनुमान जताया है, जबकि अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमशः 17 और सात डिग्री सेल्सियस के आस-पास रहने की संभावना है. 

आईएमडी ने कहा कि दिल्ली-एनसीआर में 16 जनवरी और 18 जनवरी के बीच शीतलहर चलेगी. आयानगर और रिज इलाके में मंगलवार और बुधवार को न्यूनतम तापमान तीन डिग्री सेल्सियस के आसपास बना रह सकता है. 

आईएमडी के एक अधिकारी ने कहा कि पश्चिमी विक्षोभ के परिणामस्वरूप ठंड से राहत मिलने से पहले इस महीने के अधिकांश दिनों में उत्तर और उत्तर-पश्चिमी भारत के बड़े हिस्से में अधिकतम और न्यूनतम तापमान सामान्य से नीचे दर्ज किया गया. अधिकतम और न्यूनतम तापमान में यह गिरावट पिछले 10 से 11 दिनों से सिंधु-गंगा के मैदानी इलाकों में घने कोहरे की परत और दो पश्चिमी विक्षोभ के बीच एक बड़े अंतर के कारण हुई थी, जिसके चलते बर्फ से ढके पहाड़ों से ठंडी हवाएं सामान्य से अधिक समय तक चलीं. 

मौसम विभाग के अधिकारी ने बताया कि इस क्षेत्र में बड़ी संख्या में जल निकायों और नदियों के कारण सिंधु-गंगा के मैदानों में बहुत अधिक नमी है. एक बार पश्चिमी विक्षोभ के पीछे हटने के बाद, उत्तर-पश्चिमी ठंडी हवाएं मैदानी इलाकों की ओर चलने लगेंगी. वहीं, पंजाब में शनिवार को कड़ाके की ठंड का प्रकोप काफी बढ़ गया और कई जगहों पर पारा और गिर गया है. 

इस इलाके में लैंडस्लाइड को लेकर चेतावनी

शिमला के मौसम केंद्र ने अगले चार दिनों तक इस क्षेत्र में शुष्क मौसम की संभावना जताई है और मंगलवार तक निचली पहाड़ियों में घने कोहरे और शीतलहर की चेतावनी दी है. इस बीच, जम्मू-कश्मीर के बांदीपोरा जिले के गुरेज सेक्टर के एक गांव में शनिवार को हिमस्खलन हुआ, लेकिन इसमें जान-माल के नुकसान की कोई सूचना नहीं है. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. अधिकारियों के मुताबिक, एक दिन पहले ही मध्यम से भारी बर्फबारी के बाद बांदीपोरा समेत 12 जिलों के लिए हिमस्खलन की चेतावनी जारी की गई थी.

(इनपुट- भाषा)

यह भी पढ़िए: इस राज्य में कपड़ों के लिए 10 हजार रुपये देगी सरकार, जानिए किन्हें मिलेगा योजना का लाभ

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़