Weather Update: अगले 24 घंटों में इस राज्य में भारी बारिश की आशंका, मौसम विभाग ने जारी किया येलो अलर्ट

Weather Alert: मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में अगले दो दिनों तक मध्यम से भारी बारिश जारी रहने की संभावना है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने यह भविष्यवाणी की है. भोपाल मौसम विभाग के अधिकारियों ने कहा कि अगले 24 घंटों में 15 जिलों में भारी बारिश का अनुमान है.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 4, 2022, 09:13 PM IST
  • प्रशासन को दिया गया ये निर्देश
  • आईएमडी ने जारी किया अपडेट
Weather Update: अगले 24 घंटों में इस राज्य में भारी बारिश की आशंका, मौसम विभाग ने जारी किया येलो अलर्ट

भोपाल: मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में अगले दो दिनों तक मध्यम से भारी बारिश जारी रहने की संभावना है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने यह भविष्यवाणी की है. भोपाल मौसम विभाग के अधिकारियों ने कहा कि अगले 24 घंटों में 15 जिलों में भारी बारिश का अनुमान है.

प्रशासन को दिया गया ये निर्देश

मौसम विभाग ने सोमवार दोपहर को ऑरेंज अलर्ट जारी किया, जिसमें राज्य और जिला प्रशासन को भारी से बहुत भारी बारिश के लिए तैयार रहने की सलाह दी गई. पिछले 24 घंटों में कई इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश जारी है.

आईएमडी ने दो येलो अलर्ट भी जारी किए हैं. एक खंडवा जिले और भोपाल और नर्मदापुरम डिवीजनों में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश की भविष्यवाणी की है और दूसरा 10 डिवीजनों के जिलों में अलग-अलग स्थानों पर बिजली गिरने की संभावना है. इनमें भोपाल, इंदौर, जबलपुर और ग्वालियर शामिल हैं.

आईएमडी के अनुसार, ऑरेंज अलर्ट जबलपुर, बालाघाट, मंडला, सतना, अनूपपुर, शहडोल, उमरिया, डिंडोरी, कटनी, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, सागर, दमोह और छतरपुर में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा की चेतावनी देता है.

आईएमडी ने जारी किया अपडेट

भोपाल में आईएमडी के क्षेत्रीय कार्यालय के अनुसार, राज्य के बड़े हिस्से में पिछले कुछ दिनों से बारिश हो रही है. 1 जुलाई को पूरे मप्र में मॉनसून ने दस्तक दी. राज्य में अब तक सामान्य औसत से 11 फीसदी कम बारिश हुई है. 1 जून से 4 जुलाई के बीच सामान्य औसत 164.7 मिमी के मुकाबले 147.1 मिमी बारिश हुई है.

आईएमडी के आंकड़ों के अनुसार, सोमवार को सुबह 8:30 बजे समाप्त 24 घंटे की अवधि में सागर, खंडवा, भोपाल, जबलपुर, ग्वालियर और इंदौर में क्रमश: 68.6 मिमी, 63.0 मिमी, 25.7 मिमी, 5.9 मिमी, 3.4 मिमी और 3.0 मिमी वर्षा हुई.

उत्तर ओडिशा पर एक कम दबाव का क्षेत्र और कुछ अन्य कारणों से मध्य प्रदेश में नमी आ रही थी, जिसके कारण बारिश हो रही थी.

यह भी पढ़िए: PM Kisan Yojana: इन किसानों के खिलाफ होगी सख्त कार्रवाई, लौटाने होंगे किसान सम्मान निधि के पैसे

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़