Weather Update: अप्रैल में गर्मी ने तोड़ा 122 साल का रिकॉर्ड, अब मई में 50 डिग्री के पार जा सकता है पारा

Weather Update: अप्रैल का महीना पिछले 122 वर्षों में सबसे अधिक गर्म रहा. उत्तर पश्चिम और मध्य भारत में अधिकतम तापमान ने रिकॉर्ड तोड़ दिया. लेकिन अभी गर्मी का कहर कम होने वाला नहीं है. अनुमान जताया जा रहा है कि तापमान 50 डिग्री सेल्सियस को पार कर सकता है.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Apr 30, 2022, 05:12 PM IST
  • गर्म हवाओं ने बढ़ाया पारा
  • मई में और सताएगी गर्मी
Weather Update: अप्रैल में गर्मी ने तोड़ा 122 साल का रिकॉर्ड, अब मई में 50 डिग्री के पार जा सकता है पारा

नई दिल्लीः Weather Update: अप्रैल का महीना पिछले 122 वर्षों में सबसे अधिक गर्म रहा. उत्तर पश्चिम और मध्य भारत में अधिकतम तापमान ने रिकॉर्ड तोड़ दिया. लेकिन अभी गर्मी का कहर कम होने वाला नहीं है. अनुमान जताया जा रहा है कि तापमान 50 डिग्री सेल्सियस को पार कर सकता है.

भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने अनुमान जताया है कि पश्चिमी राजस्थान के कुछ इलाकों में भीषण गर्मी पड़ने वाली है. 

गर्म हवाओं ने बढ़ाया पारा
वहीं, गर्म हवाओं के कारण, उत्तर पश्चिम और मध्य भारत में अधिकतम तापमान पिछले 122 वर्षों में अप्रैल महीने में सबसे अधिक रहा. 28 अप्रैल, 2022 तक दर्ज किया गया तापमान (अधिकतम और औसत) पिछले 122 वर्षों में 35.05 डिग्री सेल्सियस के साथ चौथा उच्चतम है.

इससे पहले मार्च 2022 देश के साथ-साथ उत्तर पश्चिम भारत के लिए 122 वर्षों में सबसे गर्म था.

मई में सामान्य से ज्यादा रहेगा तापमान
अप्रैल 2022 के लिए उत्तर पश्चिम और मध्य भारत के लिए औसत अधिकतम तापमान 35.90 डिग्री सेल्सियस और 37.78 डिग्री सेल्सियस था.
विभाग ने कहा कि मई में भी तापमान सामान्य से ऊपर बना रहेगा.

आईएमडी महानिदेशक ( मौसम विज्ञान) मृत्युंजय महापात्र ने कहा, "मई के दौरान, पश्चिम-मध्य और उत्तर-पश्चिम भारत के अधिकांश हिस्सों और पूर्वोत्तर भारत के उत्तरी हिस्सों में सामान्य से अधिकतम तापमान रहने की संभावना है. देश के शेष हिस्सों में सामान्य से कम अधिकतम तापमान होने का संभावना है."

मई में सामान्य से अधिक बारिश के आसार
"दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत और चरम उत्तर पश्चिम भारत के कुछ हिस्सों में सामान्य से न्यूनतम तापमान की संभावना है." इस बीच, देश भर में मई में औसत बारिश सामान्य से अधिक होने की संभावना है (लंबी अवधि के औसत का 109 प्रतिशत से अधिक).

महापात्र ने कहा, "उत्तर पश्चिमी भारत के कुछ हिस्सों और पूर्वोत्तर भारत के कुछ हिस्सों के साथ-साथ चरम दक्षिणपूर्व प्रायद्वीप को छोड़कर भारत के अधिकांश हिस्सों में सामान्य या सामान्य से अधिक बारिश होने की संभावना है."

यह भी पढ़िएः New Rules: 1 मई से सरकार ने किए ये बड़े बदलाव, जेब पर पड़ेगा बोझ

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़