कम करना है वजन, तो फैट को बहुत तेजी से बर्न करने का काम करते हैं ये फूड्स

वजन कम करना कोई आसान काम नहीं बल्कि इसमें बहुत ज्यादा मेहनत लगती है और ये आपको काफी हद तक थकाने का काम करती है. आप क्या खाते हैं, कितनी देर तक एक्सरसाइज करते हैं और आपकी जीवनशैली कैसी है, ये सभी चीजें वजन कम करने के सफर में आपको मदद करती हैं.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 27, 2022, 06:27 AM IST
  • आईस ग्रीन टी और तरबूज से भी कम होता है वजन
  • दही और शिमला मिर्च के सेवन से कम होता है वजन
कम करना है वजन, तो फैट को बहुत तेजी से बर्न करने का काम करते हैं ये फूड्स

 नई दिल्ली: वजन कम करना कोई आसान काम नहीं बल्कि इसमें बहुत ज्यादा मेहनत लगती है और ये आपको काफी हद तक थकाने का काम करती है. आप क्या खाते हैं, कितनी देर तक एक्सरसाइज करते हैं और आपकी जीवनशैली कैसी है, ये सभी चीजें वजन कम करने के सफर में आपको मदद करती हैं. एक चीज, जिसे आप अक्सर नजरअंदाज कर देते हैं वो है तापमान. जी हां, सही मौसम आपको सही वजन बनाए रखने और वजन कम करने के लिए प्रोत्साहित करता है.

आइए जानते हैं कि गर्मी में आप कौन से फूड्स को अपनी डाइट में शामिल कर वजन कम कर सकते हैं.

ये हैं तेजी से फैट बर्न करने वाले  फूड्स
 

दही
दही को न सिर्फ उसके पोषक गुणों के लिए जाना जाता है ब्लकि इसका स्वाद आपका मन मोह लेता है. दही में प्रोटीन की प्रचुर मात्रा पाई जाती है, जो आपको वजन कम करने में मदद करती है और शरीर को ठंडारखने का काम करती है. ये दूसरे प्रोटीन रिच फूड्स से बिल्कुल अलग है इसलिए आप इसे गर्मी के मौसम में आराम से खा सकते हैं.

शिमला मिर्च
शिमला मिर्च विटामिन्स का एक उत्कृष्ट स्त्रोत है, जिसे आपको अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए. शिमला मिर्च में मौजूद विटामिन्स आपके शरीर को प्रोटीन को अवशोषित करने में मदद करते हैं. शिमला मिर्च में संतरे के मुकाबले ज्यादा विटामिन सी होता है, जो आपकी इम्यूनिटी को बूस्ट करने में भी मदद करता है.

आईस ग्रीन टी
अगर आप वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं या कर रही हैं तो आपको कॉफी और ग्रीन टी पीने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है. ये दोनों पेय पदार्थ आपका मेटाबॉलिज्म बूस्ट करने के साथ-साथ एनर्जी लेवल को भी बढ़ाने का काम करते हैं. गर्मियों में पेय पदार्थ का सेवन मुश्किल होता है इसलिए आप आईस ग्रीन टी और ठंडे पेय पदार्थ पी सकते हैं.

तरबूज
तरबूज में 92 फीसदी तक पानी होता है, जो आपको रिफ्रेश करने के साथ-साथ हाइड्रेट भी रखता है. इतना ही नहीं इस फल में कैलोरी भी काफी कम होती है, जो आपके शरीर में पानी की सही मात्रा को बनाए रखने में मदद करती है. ये दोनों ही कारक तेजी से आपको फैट बर्न करने में मदद करते हैं.

सालसा
सालसा एक और ऐसा फूड है, जो आपको तरोंताजा करने के साथ-साथ ढेर सारे पोषक गुणों से भरपूर होता है. सालसा में टमाटर, प्याज, धनिया, नींबू जैसी सब्जियां शामिल होती हैं, जो आपके शरीर को पोषण देने के साथ-साथ गर्मी से भी दूर रखती हैं और रिफ्रेश रहते हैं.

यह भी पढ़िए: Home Remedy: ग्लूकोज पीते समय आप भी करते हैं ये गलती तो शरीर में होने लगेंगी ये दिक्कतें

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़