कुछ ही दिनों में बेली फैट को गला देगी ये दाल, जितना खाएंगे उतनी कम होगी पुरानी चर्बी

Weight Loss tips: इन दिनों अधिकतर लोग बेली फैट की समस्या से परेशान हैं. बेली फैट की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप अपनी डाइट में इस दाल को शामिल कर सकते हैं.   

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 6, 2024, 04:25 PM IST

    बेली फैट कम करने के लिए करें ये काम

    बस खा लें ये दाल, कुछ ही दिनों में दिखेगा असर

कुछ ही दिनों में बेली फैट को गला देगी ये दाल, जितना खाएंगे उतनी कम होगी पुरानी चर्बी

नई दिल्ली: दाल सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है. दाल का सेवन करने से शरीर को जरूरी पोषण मिलता है. वहीं छिलके वाली मूंग दाल सेहत के लिए बेहद लाभकारी है. इस दाल का सेवन करने से बैली फेट कम होता है. आइए जानते हैं मूंग दाल का सेवन कैसे करना है और इसके फायदे के बारे में. 

मूंग दाल के पोषक तत्व 
एनसीबीआई के अनुसार मूंग दाल में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं. मूंग दाल में आयरन, विटामिन बी6, विटामिन सी, फाइबर, कॉपर और मैग्नीशियम पाया जाता है. दाल में मौजूद फाइबर आंतों के लिए बहुत अच्छा होता है. दाल का सेवन करने से आंतों की गंदगी साफ होती है. 

वजन 
छिलके वाली मूंद दाल का सेवन करने से शरीर में कोलेसिस्टोकाईनिन हार्मोन बड़ता है जिस वजह से बार-बार भूख नहीं लगती है. ऐसे में वजन कम करने के लिए छिलके वाली दाल काफी मददगार साबित हो सकती है. छिलके वाली दाल का सेवन करने से मेटाबॉलिज्म भी फास्ट होता है. 

ओवरईटिंग से बचाव 
मूंग की दाल की चाट, सूप वा सलाद गा सेवन करने से बॉवेल मूवमेंट में सुधार आता है. वहीं मूंग दाल पाचन के लिए बेहद अच्छा होता है. मूंग दाल खाने से पेट भरा रहता है जिस वजह से आप ओवरईटिंग की समस्या से बच सकते हैं. 

एनर्जी 
मूंग की दाल में विटामिन और मिनरल्स पाए जाते हैं जो कि शरीर के एनर्जी लेवल को बढ़ाने में काम आते हैं. रोजाना मूंग दाल का सेवन करने से आप दिनभर काफी एनर्जेटिक महसूस करेंगे. 

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.

यह भी पढ़िएः अब भी 60 रुपये किलो खरीद रहे प्याज? सरकार 35 रुपये में दे रही, जानिए कहां मिलेगा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़