Weight Loss Tips: वजन कम करना चाहते हैं तो मोटापे को जड़ से खत्म करेंगे ये 5 घरेलू उपाय

Weight Loss Tips: शरीर में वसा की उच्च मात्रा के कारण वजन अधिक बढ़ने लगता है और लोग मोटापे का शिकार होने लगते हैं. मोटापे के कारण न सिर्फ आप देखने में खराब लगते हैं बल्कि कई बीमारियों का भी खतरा रहता है. ऐसे में जानिए वो पांच घरेलू उपाय, जिनसे आप मोटापे को जड़ से खत्म कर सकते हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 17, 2022, 07:48 AM IST
  • नींबू पानी का सेवन है फायदेमंद
  • वजन घटाने में मददगार है दालचीनी
Weight Loss Tips: वजन कम करना चाहते हैं तो मोटापे को जड़ से खत्म करेंगे ये 5 घरेलू उपाय

नई दिल्लीः Weight Loss Tips: शरीर में वसा की उच्च मात्रा के कारण वजन अधिक बढ़ने लगता है और लोग मोटापे का शिकार होने लगते हैं. मोटापे के कारण न सिर्फ आप देखने में खराब लगते हैं बल्कि टाइप 2 डायबिटीज, हृदय रोग, स्ट्रोक समेत अन्य बीमारियों का भी खतरा रहता है. ऐसे में जानिए वो पांच घरेलू उपाय, जिनसे आप मोटापे को जड़ से खत्म कर सकते हैं.

1. नींबू पानी का सेवन है फायदेमंद
वजन कम करने के लिए तमाम लोग नींबू पानी का सेवन करते हैं. नींबू में पेक्टिन होता है, जो भूख को कंट्रोल करने में मदद करता है. जंक फूड की क्रेविंग को कम करता है. इसमें मौजूद फ्लेवनॉयड मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करता है. इससे वजन कम होने में मदद मिलती है.

2. वजन घटाने में मददगार है दालचीनी
दालचीनी वजन घटाने में मददगार होती है. दालचीनी में पाए जाने वाले एंटी बैक्टीरियल तत्व वजन कम करने में सहायक है. यह मेटाबॉलिज्म सुधारने में मददगार होते हैं. लोगों की क्रेविंग काबू में रहती है.

3. सेब का सिरका घटाता है चर्बी
एप्पल साइडर विनेगर यानी सेब का सिरका पेट भरा रखने में सहायक माना जाता है. एक गिलास पानी में एक चम्मच सेब का सिरका और एक चम्मच नींबू का रस मिलाकर इसका सेवन करना फायदेमंद होता है. यह चर्बी कम करने में मदद करता है.

4. हरी इलायची कम करती है मोटापा
हरी इलायची को वजन कम करने में मददगार माना जाता है. इसमें एंटी इंफ्लेमेट्री तत्व होते हैं. ये शरीर से सूजन कम करने में सहायक हैं. हरी इलायची को रातभर पानी में भिगोकर रखें और अगली सुबह खाली पेट पानी पीएं, इससे वजन कम होता है.

5. आंवले का रस है बड़ा लाभकारी
आंवले का रस पेट को साफ करने में मदद करता है. साथ ही यह लंबे समय तक भूख को नियंत्रित करने में मददगार है. वजन कम करने के लिए नियमित रूप से आंवले का रस पीया जा सकता है.

(Disclamer: यहां दी गई जानकारी घरेलू उपायों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इन्हें अपनाने से पहले चिकित्सकीय सलाह जरूर लें. Zee Media इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

यह भी पढ़िए: Android TV: लगभग आधे दाम में मिला रहा एंड्राइड स्मार्ट टीवी, ऐसे उठाएं ऑफर का लाभ

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़