Microsoft Outage: क्या है ब्लू स्क्रीन ऑफ डेथ एरर, ये आपके सिस्टम के लिए कितना खतरनाक, जानें कैसे करें ठीक

Microsoft Outage, Blue Screen of Death: दुनियाभर में माइक्रोसॉफ्ट की क्लाउड सर्विस प्रभावित हुई है. यूजर ब्लू स्क्रीन ऑफ डेथ से जूझ रहे हैं. एंटीवायरस क्राउडस्ट्राइक के अपडेट के बाद माइक्रोसॉफ्ट की सेवाएं प्रभावित हुई हैं. ब्लू स्क्रीन ऑफ डेथ क्या है, ये क्यों आ रहा है और इससे कैसे बचें, जानें यहांः

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 19, 2024, 04:36 PM IST
  • गंभीर एरर है ब्लू स्क्रीन ऑफ डेथ
  • ब्लू स्क्रीन ऑफ डेथ आने पर क्या है?
Microsoft Outage: क्या है ब्लू स्क्रीन ऑफ डेथ एरर, ये आपके सिस्टम के लिए कितना खतरनाक, जानें कैसे करें ठीक

नई दिल्लीः Microsoft Outage, Blue Screen of Death: दुनियाभर में माइक्रोसॉफ्ट की क्लाउड सर्विस प्रभावित हुई है. यूजर ब्लू स्क्रीन ऑफ डेथ से जूझ रहे हैं. एंटीवायरस क्राउडस्ट्राइक के अपडेट के बाद माइक्रोसॉफ्ट की सेवाएं प्रभावित हुई हैं. इससे दुनिया भर में एयरलाइंस, मीडिया, बैंकिंग समेत अन्य क्षेत्रों की कंपनियों के कामकाज पर असर पड़ा है. रिपोर्ट्स की मानें तो अमेरिका, भारत समेत अन्य देशों में 1 हजार से ज्यादा फ्लाइट्स रद्द हुई हैं. 

गंभीर एरर है ब्लू स्क्रीन ऑफ डेथ (Blue Screen of Death)

लोगों को ब्लू स्क्रीन ऑफ डेथ (BSOD) का एरर आ रहा है. यह गंभीर एरर है और विंडो ऑपरेटिंग सिस्टम पर दिखता है. सिस्टम क्रैश होने की स्थिति में यह एरर दिखता है. इससे सिस्टम अचानक बंद हो सकता है या रिस्टार्ट हो जाता है. 

ब्लू स्क्रीन ऑफ डेथ आने पर क्या होता है?

इस एरर के आने पर कंप्यूटर के ऑटोमेटिक बंद होने और अनसेव डेटा के उड़ने की आशंका रहती है. ब्लू स्क्रीन ऑफ डेथ को ब्लैक स्क्रीन एरर के नाम से भी जाना जाता है. लैपटॉप या पर्सनल कंप्यूटर पर जब ये समस्या आती है तो इसमें लिखा होता है कि नुकसान से बचाने के लिए कंप्यूटर बंद कर दिया गया है. 

माइक्रोसॉफ्ट एरर का भारत पर क्या असर है?

इस समस्या पर माइक्रोसॉफ्ट ने कहा है कि हमने समस्या का पता लगा लिया है. टीमें इसे ठीक करने में लगी हुई हैं. भारत की बात करें तो दिल्ली, मुंबई, चेन्नई समेत अन्य एयरपोर्ट पर सेवाएं प्रभावित हुई हैं. इंडिगो, अकासा, विस्तारा, एयर इंडिया एक्स्प्रेस, स्पाइजेट आदि की सेवाओं पर असर पड़ा है.

ब्लू स्क्रीन ऑफ डेथ कैसे ठीक करें? (Blue Screen of Death Solution)

वहीं क्राउडस्ट्राइक ने अपने ग्राहकों को इसका मैनुअल समाधान बताया है. क्राउडस्ट्राइक विंडोज 10 BSOD को ठीक करने के लिए सबसे पहले विडोंज को सेफ मोड या डब्ल्यूआरई में बूट करें. इसके बाद आपको C:\Windows\System32\drivers\CrowdStrike पर जाना होगा. फिर "C-00000291*.sys" से मिलने वाली फाइल को डिलीट करें. इसके बाद सिस्टम को सामान्य रूप से बूट करें. यह अस्थायी समाधान है. 

यह भी पढ़िएः दुनियाभर में माइक्रोसॉफ्ट का सर्वर ठप, मुंबई एयरपोर्ट पर भी यात्री सेवाएं प्रभावित

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़