क्या होती है NET-JRF एग्जाम, इसे क्वालीफाई करने से क्या मिलता है?

What is NET JRF: हाल ही में नेट की परीक्षा हुई थी, लेकिन इसे सरकार ने रद्द कर दिया. जल्द ही ये परीक्षा दोबारा आयोजित होगी. करीब 11 लाख कैंडिडेट्स ने ये परीक्षा दी थी. 18 जून को एग्जाम हुआ और 19 जून परीक्षा रद्द हुई.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 20, 2024, 04:34 PM IST
  • 18 जून को हुई परीक्षा
  • 19 जून को रद्द हुआ एग्जाम
क्या होती है NET-JRF एग्जाम, इसे क्वालीफाई करने से क्या मिलता है?

नई दिल्ली: What is NET JRF: देश में एक के बाद एक पेपर लीक के मामले सामने आ रहे हैं. हर परीक्षा आयोजित होने से पहले कैंडिडेट्स के में मन यह डर रहता है कि कहीं पेपर लीक न हो जाए. हाल ही में पेपर में गड़बड़ी के चलते UGC-NET 2024 परीक्षा रद्द हुई है. अब शिक्षा मंत्रालय के संयुक्त सचिव गोविंद जायसवाल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की. इसमें उन्होंने कहा कि जल्द ही नेट की परीक्षा फिर से आयोजित कराई जाएगी. 

11 लाख कैंडिडेट्स ने दी परीक्षा
18 जून, 2024 को UGC-NET का पेपर हुआ. 19 जून को इस परीक्षा को रद्द हो गई. करीब 11 लाख कैंडिडेट्स ने ये परीक्षा दी थी. NEET परीक्षा तो मेडिकल कॉलेज का एंट्रेंस टेस्ट माना जाता है, लेकिन NET परीक्षा क्यों होती है, कौन इस परीक्षा को देते हैं? आइए, विस्तार से जानते हैं...

NET और JRF क्या है?
NET का पूरा नाम राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट) है. जबकि JRF का फुल फॉर्म  जूनियर रिसर्च फेलोशिप है. ये परीक्षा NTA (National Testing Agency) आयोजित करवाता है. 

साल में दो बार होती है परीक्षा
ये परीक्षा साल में दो बार होती है. एक बार जून में और एक बार दिसंबर में. NET और JRF की एक ही परीक्षा होती है. नेट पास करने वाले टॉप 6% JRF के लिए भी पास माने जाते हैं. बाकी बचे हुए केवल NET पास होते हैं.

UGC NET JRF क्यों होती है?
ये परीक्षा PhD के लिए होती है. यदि आप असिस्टेंट प्रोफेसर बनना चाहते हैं तो आपको पहले ये परीक्षा क्वालीफाई करनी होगी. यदि आप नेट क्वालिफाइड होते हैं तो प्राइवेट सेक्टर जॉब्स में भी आपको तरजीह मिलती है. इनके आलावा, जो JRF पास करते हैं वे अपनी पसंद के टॉपिक पर रिसर्च कर सकते हैं. उन्हें इसके लिए सरकार से रिसर्च फंड मिलता है. 2 साल तक सरकार उन्हें एक तय रकम देती है. JRF क्वालीफाई करने वालों के लिए कई जगहों पर जॉब्स निकलती हैं.

कौन दे सकता है NET की परीक्षा
NET की परीक्षा वे लोग दे सकते हैं जिनके पास मास्टर्स या पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री हो. PG के फाइनल ईयर स्टूडेंट्स भी NET की परीक्षा दे सकते हैं. इस परीक्षा को देने के लिए कोई उम्र समा नहीं है. हालांकि, JRF में अपीयर होने के लिए आपकी अधिकतम उम्र 32 साल होनी चाहिए. OBC, ST और SC के लिए 3 से 7 साल तक की छूट का प्रावधान है. 

ये भी पढ़ें- NEET पेपर लीक मामले में अब तक क्या-क्या हुआ? 10 पॉइंट्स में समझें

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़