क्या है टॉरिन, जिसकी वजह से बढ़ जाती है उम्र, इन फूड्स में पाया जाता है ये पोषक तत्व

हर कोई लंबी उम्र चाहता है. अब एक रिसर्च हुई है जिसके जरिए पता चला है कि टॉरिन नामक पोषक तत्व स्तनधारियों की लंबी उम्र के लिए अमृत माना गया है. यह कई खाद्य पदार्थों में पाया जाता है. साइंस जर्नल में प्रकाशित शोध रिपोर्ट में यह भी पाया गया है कि टॉरिन की खुराक कीड़े, चूहों और बंदरों की भी उम्र बढ़ाने में मददगार है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 12, 2023, 11:21 AM IST
  • लंबे और स्वस्थ जीवन जीने में मदद करता है टॉरिन
  • हमारे शरीर में स्वाभाविक रूप से उत्पन्न होता है टॉरिन
क्या है टॉरिन, जिसकी वजह से बढ़ जाती है उम्र, इन फूड्स में पाया जाता है ये पोषक तत्व

नई दिल्ली: हर कोई लंबी उम्र चाहता है. अब एक रिसर्च हुई है जिसके जरिए पता चला है कि टॉरिन नामक पोषक तत्व स्तनधारियों की लंबी उम्र के लिए अमृत माना गया है. यह कई खाद्य पदार्थों में पाया जाता है. साइंस जर्नल में प्रकाशित शोध रिपोर्ट में यह भी पाया गया है कि टॉरिन की खुराक कीड़े, चूहों और बंदरों की भी उम्र बढ़ाने में मददगार है.

लंबे और स्वस्थ जीवन जीने में मदद करता है टॉरिन
नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ इम्यूनोलॉजी, नई दिल्ली में मेटाबोलिक रिसर्च लेबोरेटरीज के प्रमुख शोधकर्ता विजय यादव ने कहा, 'पिछले 25 वर्षों से वैज्ञानिक ऐसे कारकों को खोजने की कोशिश कर रहे हैं, जो न केवल हमें लंबे समय तक जीवित रहने दें, बल्कि स्वास्थ्य अवधि भी बढ़ाएं. इस अध्ययन से पता चलता है कि टॉरिन हमारे भीतर जीवन का अमृत हो सकता है, जो हमें लंबे और स्वस्थ जीवन जीने में मदद करता है.'

इसमें यह भी पता चला कि एथलीटों (स्प्रिंटर्स, धीरज धावकों और प्राकृतिक बॉडीबिल्डर्स) में व्यायाम के साथ टॉरिन का स्तर बढ़ता है. यादव ने कहा, 'व्यायाम का कुछ स्वास्थ्य लाभ टॉरिन में वृद्धि के रूप में मिल सकता है.'

हमारे शरीर में स्वाभाविक रूप से उत्पन्न होता है टॉरिन
उन्होंने कहा, टॉरिन स्वाभाविक रूप से हमारे शरीर में उत्पन्न होता है, इसे स्वाभाविक रूप से आहार में प्राप्त किया जा सकता है, इसका कोई विषाक्त प्रभाव नहीं है (हालांकि यह शायद ही कभी सांद्रता में इस्तेमाल किया जाता है) और इसे व्यायाम से भी बढ़ाया जा सकता है.

जानें किन खाद्य पदार्थों से मिलता है टॉरिन 
शैलफिश, टूना मछली, तिलापिया मछली, ऑक्टोपस, चिकन, समुद्री शैवाल में टॉरिन की मात्रा ज्यादा होती है. इन्हें अपनी डाइट में शामिल करके शरीर में टॉरिन बढ़ाया जा सकता है.

यह भी पढ़िएः कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए जरूरी खबर, पीएचडी दाखिले के नियम बदले

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

 

ट्रेंडिंग न्यूज़