RT PCR जांच निगेटिव आने पर भी कोरोना के लक्षण हैं बरकारार, तो जानिए क्या करना चाहिए

देश में कई ऐसे मामले सामने आ रहे हैं, जिनमें लोगों में कोरोना संक्रमण के लक्षण हैं लेकिन उनकी RT PCR जांच निगेटिव आ रही है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Apr 28, 2021, 05:03 PM IST
  • रिपोर्ट निगेटिव आने पर सीटी स्कैन का सहारा लें डॉक्टर
  • जानिए क्यों बढ़ रही है गलत निगेटिव रिपोर्टों की संख्या
RT PCR जांच निगेटिव आने पर भी कोरोना के लक्षण हैं बरकारार, तो जानिए क्या करना चाहिए

नई दिल्ली: देश में कोरोना संक्रमण के मामले  बहुत तेजी से बढ़ रहे हैं. इस बीच एक यह भी समस्या सामने आ रही है कि कोरोना संक्रमण RT PCR जांच को चकमा दे रहा है. RT PCR जांच कराने पर यह पकड़ में नहीं आ रहा है. 

इस मामले पर प्रतिक्रिया देते हुए एम्स के निदेशक डॉ. रणदीप गुलेरिया का कहना है कि अगर आपकी RT PCR जांच निगेटिव है और आपमें कोरोना के लक्षण दिख रहे हैं, तो आपको सावधानी बरतनी चाहिए. 

उन्होंने यह भी कहा कि बीते दिनों में देश में RT PCR जांच में गलत निगेटिव रिपोर्ट की संख्या में इजाफा हुआ है. उनका कहना है कि अगर किसी व्यक्ति में कोरोना के लक्षण है और रिपोर्ट निगेटिव है, तब भी उसका इलाज कोरोना प्रोटोकॉल के तहत ही होना चाहिए. 

सीटी स्कैन का सहारा लें डॉक्टर

एम्स के निदेशक डॉ गुलेरिया का कहना है कि अगर RT PCR जांच की रिपोर्ट आने में देरी हो रही है, तो डॉक्टर क्लीनिको-रेडियोलॉजिकल डायग्नोसिस का इस्तेमाल कर सकते हैं. 

डॉक्टर मरीज का सीटी स्कैन भी करा सकते हैं और अगर उसमें कोरोना के लक्षण दिखें, तो डॉक्टरों को तुरंत कोरोना प्रोटोकॉल के तहत इलाज शुरू कर देना चाहिए. 

यह भी पढ़िए: Corona Vaccine: 18 वर्ष से अधिक आयु के लोगों के लिए आज शाम चार बजे से शुरू हुआ रजिस्ट्रेशन

क्यों बढ़ रही है गलत निगेटिव रिपोर्टों की संख्या?

कई विशेषज्ञों का कहना है कि RT PCR जांच में गलत तरीके से स्वैब लेने के कारण भी रिपोर्ट निगेटिव आ रही है. गलत तरीके से सैंपल लेने और उसे ठीक से स्टोर न कर पाने के कारण भी निगेटिव रिपोर्टों की संख्या भी बढ़ी हैं. 

इसका एक कारण यह भी हो सकता है कि RT PCR जांच में म्यूटेटेड वायरस पकड़ में न आ रहा हो.  

यह भी पढ़िए: थकान के साथ प्लेटलेट्स में गिरावट को न करें नजरअंदाज, आप हो सकते हैं कोरोना संक्रमित

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़