विश्वस्तरीय सुविधाएं मिलने वाली हैं रेल यात्रियों को

रेलवे स्टेशनों पर आपको अब विश्वस्तरीय सुविधाओं का आनंद प्राप्त होगा, बस आपको उसके लिए ज़रा सा भुगतान करना होगा जिसे आप यूज़र चार्ज भी कह सकते हैं..  

विश्वस्तरीय सुविधाएं मिलने वाली हैं रेल यात्रियों को

नई दिल्ली. भारत के रेल यात्रियों को शीघ्र ही स्टेशनों पर विश्वस्तरीय सुविधाओं का लाभ मिल सकेगा. भारतीय रेलवे इस दिशा में बड़े कदम उठा रही है और रेल यात्रियों को एयरपोर्ट पर मिलने वाली सभी सुविधाएं भी मिलेंगी. लेकिन जिस तरह एयरपोर्ट पर आप यूजर डेवलपमेंट चार्ज चुकाते हैं उसी तरह रेलवे प्लेटफॉर्म्स पर भी कुछ अतिरिक्त शुल्क आपको इसके लिए चुकाना होगा.

 

टिकटों की कीमत में होगी बढ़ोत्तरी 

विश्वस्तरीय सुविधाएं पाने के लिए रेल यात्रियों को उनके टिकटों से आंशिक भुगतान करना होगा अर्थात उनको अपने टिकट के लिए कुछ अतिरिक्त पैसा चुकाना होगा. 

विश्वस्तरीय स्टेशन होना चाहिए 

लेकिन बस इसमें एक ही कंडीशन है वो ये है कि आपको यह सुविधा जिस रुट पर मिलेगी उस रुट पर कम से एक विश्वस्तरीय स्टेशन हो जो कि आपका प्रथम या अंतिम स्टेशन होना चाहिए. इसलिए उम्मीद है कि इंडियन रेलवेज़ अब जल्दी ही एक लिस्ट भी इस हेतु आने वाले दिनों में जारी करेगी जिनमें सभी विश्वस्तरीय स्टेशंस और उनके रूट्स का वर्णन होगा.

 

अभी सिर्फ 5 स्टेशंस तैयार हुए हैं 

रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष विनोद कुमार यादव से मिली जानकारी के अनुसार शुरूआती दौर में हबीबगंज व गांधीनगर रेलवे स्टेशन को पायलट प्रोजेक्ट के अंतर्गत विश्वस्तरीय सुविधाओं वाला बनाया जा चुका है.इसी तरह आने वाले दिनों में दिल्ली के आनंद विहार व बिजवासन और चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन भी विश्व स्तरीय सुविधाओं से लैस हो जाएंगे

अगले 2 महीनों में 8 और स्टेशंस 

रेलवे बोर्ड द्वारा जारी की गई सूचना के अनुसार अगले दो महीने में देहरादून, नई दिल्ली, मुंबई, सूरत, अमृतसर, साबरमती, ग्वालियर, नागपुर स्टेशनों के भी विश्वस्तरीय निर्माण का काम शुरू करने हेतु टेंडर प्रक्रिया चालू कर दी जाएगी.  देश के बाकी स्टेशनों को भी इसी क्रम में बारी बारी से तैयार किया जाएगा. 

ये भी पढ़ें. जल्दी खरीदेंगे आप सस्ती बीएस4 कारें और मोटरसाइकिलें