डाइबिटीज से परेशान लोग इन 10 फलों से रहें दूर वरना बढ़ सकता है खतरा

मधुमेह से पीड़ित लोगों के लिए अपने खून में चीनी के स्तर की निगरानी करना और अपने आहार में कोई भी महत्वपूर्ण बदलाव करने से पहले बहुत सी बातों का ध्यान रखना आवश्यक है.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 11, 2023, 05:35 PM IST
  • डाइबिटीज पेशेंट रखें इन फलों से परहेज
  • चीनी और कार्बोहाइड्रेट की अधिक मात्रा पड़ सकती है भारी
डाइबिटीज से परेशान लोग इन 10 फलों से रहें दूर वरना बढ़ सकता है खतरा

नई दिल्ली: फल ऐसे हैं जो मधुमेह या डाइबिटीज वाले लोगों को बिल्कुल नहीं खाने चाहिए क्योंकि ये खून में शक्कर की मात्रा बढ़ाते हैं. यहां दिए गये कुछ फल मधुमेह वाले
बिल्कुल न खायें क्योकिं उनके लिए जानलेवा साबित हो सकते हैं- 

1. आम - आम में चीनी और कार्बोहाइड्रेट की मात्रा अधिक होती है और यह खून में शक्कर के स्तर में तेजी से वृद्धि का कारण बन सकता है.  मधुमेह वाले लोगों को आम खाने से बचना चाहिए या इसका कम मात्रा में सेवन करना चाहिए.
2. अंगूर - अंगूर में चीनी की मात्रा अधिक होती है , मधुमेह वाले लोगों को अंगूर खाने से बचना चाहिए या कम मात्रा में इसको खाना चाहिए.
3. तरबूज - तरबूज में चीनी और कार्बोहाइड्रेट की मात्रा अधिक होती है और यह रक्त शर्करा के स्तर में तेजी से वृद्धि का कारण बन सकता है. मधुमेह वाले लोगों को तरबूज खाने से बचना चाहिए या कम मात्रा में इसका सेवन करना चाहिए.
4. अनानास - अनानास में भी चीनी की मात्रा अधिक होती है और यह मधुमेह वाले लोगों को अनानास खाने से बचना चाहिए या कम मात्रा में इसका सेवन करना चाहिए.
5. केले - केले में चीनी और कार्बोहाइड्रेट की मात्रा अधिक होती है और यह रक्त शर्करा के स्तर में तेजी से वृद्धि का कारण बन सकता है. मधुमेह से पीड़ित लोगों को केला खाने से बचना चाहिए.
6. सूखे मेवे - सूखे मेवों में भी चीनी की मात्रा अधिक होती है और यह रक्त शर्करा के स्तर में तेजी से वृद्धि का कारण बन सकता है. मधुमेह से पीड़ित लोगों को सूखे मेवे खाने से बचना चाहिए.
7. अंजीर - अंजीर में चीनी और कार्बोहाइड्रेट की मात्रा अधिक होती है और यह रक्त शर्करा के स्तर में तेजी से वृद्धि का कारण बन सकता है.  मधुमेह वाले लोगों को अंजीर खाने से बचना चाहिए या कम मात्रा में इसका सेवन करना चाहिए.
8. खजूर - खजूर में शुगर की मात्रा अधिक होती है और यह रक्त शर्करा के स्तर में तेजी से वृद्धि का कारण बन सकता है.  मधुमेह रोगियों को खजूर खाने से बचना चाहिए या कम मात्रा में इसका सेवन करना चाहिए.
9. चेरी - चेरी में चीनी की मात्रा अधिक होती है और यह रक्त शर्करा के स्तर में तेजी से वृद्धि का कारण बन सकती है.  मधुमेह से पीड़ित लोगों को चेरी खाने से बचना चाहिए या जरूरत पड़ने पर ही इसका सेवन करना चाहिए.
10. अनार - अनार में चीनी की मात्रा सबसे अधिक होती है और यह रक्त शर्करा के स्तर में तेजी से वृद्धि का कारण बन सकता है.  मधुमेह वाले लोगों को अनार खाने से बचना चाहिए या कम मात्रा में सेवन करना चाहिए.
विशेष - एक संतुलित आहार जिसमें विभिन्न प्रकार के फल और सब्जियां, साबुत अनाज, प्रोटीन और स्वस्थ वसा शामिल हैं, अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने और मधुमेह की रोकथाम के लिए आवश्यक है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप

ट्रेंडिंग न्यूज़