25 साल में आप कमा सकते हैं एक करोड़ रुपये

हां, ये असम्भव नहीं है. लोगों की जिंदगी भर की जमापूंजी भी इतनी नहीं होती जितनी आपकी हो सकती है सिर्फ 25 साल बाद. करना कुछ ज्यादा नहीं है बस पांच हज़ार रुपये हर महीने आपको बचाने हैं और इंतज़ार करना है पच्चीस साल बीत जाने का..    

25  साल में आप कमा सकते हैं एक करोड़ रुपये

नई दिल्ली. यह NPS योजना है जिसके अंतर्गत हर महीने 5,000 रुपये इकट्ठा करके आप 25 साल में  1 करोड़ रुपये कमा सकते हैं. NPS एक सरकारी योजना है और यह योजना सरकारी और प्राइवेट दोनों तरह के कर्मचारियों के लिए फायदेमंद है.

 

2004 से सरकारी कर्मचारियों के लिए अनिवार्य 

NPS नामक यह योजना एक तरफ तो निजी और सरकारी दोनों तरह के कर्मचारियों के लिए फायदेमंद है दूसरी तरफ सरकारी कर्मचारियों के लिए तो ये अनिवार्य कर दी गई है. करना कुछ ज्यादा नहीं है बस बचत करनी है हर महीने 5,000 रुपये की और फिर 25 साल बाद आपको मिल जाएंगे 1 करोड़ रुपये.

रिटायरमेंट की सबसे बड़ी तैयारी 

रिटायरमेंट के नज़रिये से फाइनेंशियल प्लानिंग सबसे ख़ास होती है. रिटायरमेंट के बाद की जरूरतों को पूरा करने के लिए एक बड़ी अर्थ राशि की आवश्यकता होती है. जीवन का दूसरा चरण जो रिटायरमेंट स्टेज का होता है उस समय आदमी श्रम नहीं कर सकता इसलिए उसे अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए संचय किये गए धन की जरूरत  होती है. इस जरूरत की व्यवस्था जीवन के प्रथम चरण अर्थात श्रम करने के दिनों में की जा सकती है.

 

NPS है नेशनल पेंशन सिस्टम

NPS  एक सरकारी रिटायरमेंट सेविंग योजना है. भारत में आज की तारीख में रिटायरमेंट फंड के लिए NPS यानी नेशनल पेंशन सिस्टम सबसे लोकप्रिय विकल्प माना जा रहा है. इस लोकप्रियता का प्रमाण इसके सब्सक्राइबरों की संख्या खुद है. देश में इस योजना के कुल 1.25 करोड़ सब्सक्राइबर्स हैं और इनमें से भी 44 लाख प्राइवेट सेक्टर के हैं.