हेलीकॉप्टर खरीदने के लिए किसान ने मांगा 6.6 करोड़ रुपये का लोन, कहा- 'अब खेती में पैसा नहीं'

महाराष्ट्र के हिंगोली के 22 वर्षीय एक किसान ने एक हेलीकॉप्टर खरीदने और उसे किराए पर चलाने के लिए छह करोड़ रुपये से अधिक के बैंक ऋण की खातिर आवेदन किया और कहा कि खेती करना अब वहनीय नहीं रह गया है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 17, 2022, 06:31 PM IST
  • बेमौसमी बारिश के कारण किसान की फसल हुई बर्बाद
  • किसान ने कहा- 'हमें भी बड़े सपने देखने का हक'
हेलीकॉप्टर खरीदने के लिए किसान ने मांगा 6.6 करोड़ रुपये का लोन, कहा- 'अब खेती में पैसा नहीं'

नई दिल्ली: महाराष्ट्र के हिंगोली के 22 वर्षीय एक किसान ने एक हेलीकॉप्टर खरीदने और उसे किराए पर चलाने के लिए छह करोड़ रुपये से अधिक के बैंक ऋण की खातिर आवेदन किया और कहा कि खेती करना अब वहनीय नहीं रह गया है. 

किसान ने कहा- 'अब खेती करना वहनीय नहीं'

जिले के टकटोड़ा गांव निवासी कैलास पतंगे ने बृहस्पतिवार को अपने ऋण आवेदन के साथ गोरेगांव के एक बैंक से संपर्क किया. दो एकड़ जमीन के मालिक पतंगे ने कहा कि अनियमित बारिश और सूखे जैसी परिस्थितियों ने पिछले कुछ वर्षों में खेती को वहनीय नहीं रह गया है. 

बेमौसमी बारिश के कारण किसान की फसल हुई बर्बाद

पतंगे ने कहा, “मैंने पिछले दो वर्षों में अपनी जमीन पर सोयाबीन की खेती की, लेकिन बेमौसमी बारिश के कारण मुझे अच्छा रिटर्न नहीं मिला. फसल बीमा का पैसा भी पर्याप्त नहीं था.’’ इन कारकों को ध्यान में रखते हुए पतंगे ने एक अच्छा जीवनयापन करने के लिए एक हेलीकॉप्टर खरीदने और इसे किराए पर देने को लेकर विचार किया है. 

किसान ने कहा- 'हमें भी बड़े सपने देखने का हक'

पतंगे ने मीडिया से कहा, ‘‘कौन कहता है कि बड़े लोगों को ही बड़े सपने देखने चाहिए? किसान भी बड़े सपने देखें. मैंने हेलीकॉप्टर खरीदने के लिए 6.65 करोड़ रुपये के कर्ज के लिए आवेदन किया है. अन्य व्यवसायों में बहुत प्रतिस्पर्धा है, इसलिए मैंने यह फैसला लिया है.” 

यह भी पढ़िए: इस ATM से पांच सौ के बदले निकले 2500 रुपये, पैसे निकालने की लिए जुटी भारी भीड़

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़