नेपाल में भारतीय पर्यटकों के साथ दर्दनाक हादसा, गैस लीक से 8 की मौत

नेपाल में एक रिजॉर्ट में गैस लीक होने से 8 भारतीय पर्यटकों की मौत हो गई है. इसमें चार बच्चे भी शामिल हैं. ये सभी केरल से नेपाल घूमने गए थे.   

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 21, 2020, 07:39 PM IST
    • नेपाल में 8 भारतीयों की मौत
    • गैस लीक से मारे गए नेपाल में भारतीय
    • विदेश मंत्री एस.जयशंकर ने जताया शोक
नेपाल में भारतीय पर्यटकों के साथ दर्दनाक हादसा, गैस लीक से 8 की मौत

काठमांडू:  नेपाल के एक रिजॉर्ट में गैस के रिसाव से 8 भारतीय पर्यटकों की दुखद मौत हो गई. इस हादसे के बाद नेपाल स्थित भारतीय दूतावास में सरगर्मियां बढ़ गई हैं. 

पोखरा में हुआ हादसा
ये दुर्घटना नेपाल के पोखरा टूरिस्ट प्लेस पर हुई. नेपाली मीडिया की रिपोर्ट के मुताबिक ये सभी पर्यटक सोमवार की रात को मकवानपुर जिले के दमन में एवरेस्ट पैनोरमा रिजॉर्ट में रुके हुए थे. रात में उन्होंने कमरे को गर्म करने के लिए गैस हीटर जलाया था. जिसमें से कॉर्बन मोनो ऑक्साइड गैस का रिसाव हुआ और सभी भारतीय पर्यटक नींद में ही मौत के आगोश में समा गए. इस हादसे में मारे गए 8 लोग 15 सदस्यों वाली भारतीय पर्यटक टीम का हिस्सा थे. यह सभी लोग केरल से नेपाल के पोखरा घूमने के लिए गए हुए थे. 

होटल के प्रबंधक ने बताया कि इन सभी 15 लोगों ने 4 कमरे बुक कराए थे. जिसमें से 8 लोग एक ही कमरे में रुके हुए थे. जिनके साथ यह दर्दनाक हादसा हुआ. बाकी कमरों में रुके लोग सुरक्षित हैं.  

मामले पर विदेश मंत्री की नजर 
ये घटना सामने आने के बाद आनन फानन में सभी पर्यटकों को अस्पताल में भर्ती कराया गया. जहां भारतीय दूतावास के अधिकारी भी अपने देश के लोगों का हाल चाल जानने पहुंचे. इस पूरे घटनाक्रम पर विदेश मंत्री एस.जयशंकर ने भी दुख जाहिर किया है. 
उन्होंने ट्विट करके कहा कि 'नेपाल में 8 भारतीय पर्यटकों की मौत त्रासदपूर्ण खबर से दुखी हूं. नेपाल में हमारा दूतावास स्थिति पर नजर बनाए हुए हैं. दूतावास के अधिकारी अस्पताल में मौजूद हैं और जरूरी सहायता उपलब्ध करा रहे हैं. पीड़ित परिवारों के प्रति संवेदना जाहिर करता हूं.'

भारतीय अधिकारियों ने की कोशिश 

पर्यटकों की हालत बिगड़ने के बाद नेपाल स्थित भारतीय दूतावास के अधिकारी तुरंत हरकत में आए. उन्होंने अचेत लोगों को एयरलिफ्ट करके नेपाल की राजधानी काठमांडू के अस्पताल में भर्ती कराया. लेकिन उनकी जान नहीं बच पाई. 

हादसे में मारे गए लोगों के नाम इस प्रकार हैं
1. प्रवीण कृष्णन नायर
2. शरन्या सासी
3. श्रीभद्र प्रवीण
4. आर्चा प्रवीण
5. अभिनव शरन्या नायर
6. रंजीत कुमार आदथोलथ पुनाथिल
7. इंदु लक्ष्मी पीताम्बरन रागालाथा
8. वैष्णव रंजीत

ये भी पढ़ें-इमरान का 'नया पाकिस्तान', दो वक्त की 'रोटी' के लिए परेशान!

ये भी पढ़ें-भारत ने बढ़ाया दबाव तो 'गिड़गिड़ाने' लगे महातिर मोहम्मद?

ये भी पढ़ें-ऑस्ट्रेलिया: बेजुबानों के लिए किसी Life Line से कम नहीं है बारिश

ट्रेंडिंग न्यूज़