Jack Ma की झलक मिलते ही अलीबाबा के मार्केट में छलांग, 58 अरब डॉलर का फायदा

चीन के जाने-माने उद्योगपति Jack Ma की झलक से उनकी ई कॉमर्स कंपनी Alibaba को जबरदस्त इजाफा हुआ है. जानिए क्या है असल वजह?

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 21, 2021, 06:53 PM IST
  • Jack Ma के सामने आने से अलीबाबा की चांदी
  • अलीबाबा का मार्केट कैप 58 अरब डॉलर बढ़ गया
  • कई महीने से गायब से चीन के दिग्गज उद्योगपति
Jack Ma की झलक मिलते ही अलीबाबा के मार्केट में छलांग, 58 अरब डॉलर का फायदा

नई दिल्ली: दुनिया में आनलाइन शॉपिंग जो भी करता है वो अलीबाबा और उसके फाउंडर जैक मा को जानता है. चीन के इस सबसे अमीर बिजनेसमैन के बारे में हर कोई जानता है, पिछले तीन महीनों से जैक मा गायब थे, किन हालात में थे ये हर कोई जानना चाहता था, अचानक वो बुधवार को एक सोशल वेलफेयर प्रोग्राम में दिखाई दिए. इसके बाद उनकी कंपनी अलीबाबा के मार्केट में 58 अरब डॉलर का फायदा हुआ है.

अलीबाबा को 58 अरब डॉलर का फायदा

जैक मा (Jack Ma) ने जिनपिंग सरकार की आलोचना की थी, जिसके बाद उनकी कंपनी परेशानी का सामना कर रही थी. चीन सरकार ने कार्रवाई की थी, जिससे कंपनी का बिजनेस संकट में आ गया था. जैक मा की झलक पाने को बेताब निवेशकों में उनका सामने आना उत्साह भरने के लिए काफी था. जिसका फायदा सबको दिख रहा है.

जैक मा ने कार्यक्रम में वर्चुअल तरीके से हिस्सा लिया. इस कार्यक्रम में उन्होंने ग्रामीण इलाकों में शिक्षा दे रहे 100 शिक्षकों को संबोधित किया. इस वर्चुअल Meet के दौरान Jack बहुत ही साधारण कपड़ों में नजर आए. फिर क्या था, अलीबाबा ग्रुप होल्डिंग लिमिटेड की मार्केट वैल्यू एक ही दिन में 58 अरब डॉलर बढ़ गई.

Jack Ma की वापसी, Chinese Government की आलोचना के बाद से थे गायब

वे अपने पुराने व्यक्तित्व की अपेक्षा काफी शांत नजर आ रहे थे. इससे पहले के उनके संबोधनों में वे हमेशा बहुत ऊर्जावान नजर आते थे. उन्होंने शिक्षकों को संबोधित करते हुए यह भी कहा, हम कोरोना महामारी खत्म होने के बाद फिर मिलेंगे. हालांकि इस कार्यक्रम में हिस्सा लेने के दौरान उन्होंने अपनी Location साझा नहीं की.

जैक मा के गायब होने की कहानी

क्या आपको मालूम है कि जिस दिन जैक मा गायब हुए, उस दिन एक खास मीटिंग हुई थी. उस मीटिंग में जैक मा के अलावा चीन के कई अधिकारी मौजूद थे. इस मीटिंग के बाद से ही जैक मा किसी को नजर नहीं आए थे. जैक मा एक ऐसे व्यक्तित्व है जिसमें चीन के लोगों को साधारण से आदमी में आसाधारण शक्ति नजर आती है. एक आम इंसान कैसे खरबपति बना? उसकी कहानी चीन के लोगों को लुभाती है, उन्हें प्रेरणा देती है.

चीन (China) सरकार का दावा है कि वो जैक की कंपनी एंट ग्रुप में गड़बड़ियों की जांच कर रही है. कई लोगों का कहना था कि इसी वजह से जैक मा को चीन सरकार ने गिरफ्तार कर लिया. इसी वजह से उनकी कोई जानकारी नहीं मिल रही है, लेकिन आखिरकार जैक मा सामने आए और उनकी कंपनी को जबरदस्त फायदा हुआ.

उस दिन मीटिंग में क्या हुआ था?

जैक मा ने चीन के बैंकों की आलोचना की. बैंक फंडिंग के मामले में गंभीर सवाल उठाए. नई तकनीक को फंड ना मिलने के आरोप लगाए. चीन के नियमों को रोड़ा अटकाने वाला कहा. दरअसल, जैक मा के शो अफ्रीकाज़ बिजनेस हीरोज़ का फाइनल रोका गया. एंट ग्रुप का 3700 करोड़ डॉलर का IPO रोक दिया. कुल संपत्ति में 80 हजार करोड़ से ज्यादा की गिरावट आई. एंटी ट्रस्ट नियम बनाकर अलीबाबा के खिलाफ जांच शुरू कर दी. सेंट्रल बैंक ने एंट ग्रुप को नए नियमों से रजिस्ट्रेशन के लिए कहा. ऐसा करने पर अलीबाबा ग्रुप को काफी नुकसान होता, जैक मां के विदेश जाने पर प्रतिबंध लगाया गया.

जैक मा ऑनलाइन कंपनी Alibaba ग्रुप के मालिक हैं. पूरा विश्व उन्हें कम पैसों से बड़ी कंपनियां बनाने वाले Start Up मॉडल का आदर्श मानता है. यही वजह कि चीन की आज की जेनेरेशन जैक मा मॉडल से आगे बढ़ना चाहती है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़