अमेरिका: डोनाल्ड ट्रम्प के घर पर FBI का छापा, जानें किस केस में हुई कार्रवाई

America: डोनाल्ड ट्रम्प ने जब पिछले साल चुनाव हारने के बाद व्हाइट हाउस छोड़ा था, तब वो कुछ डॉक्यूमेंट्स अपने साथ ले गए थे. अमेरिकी मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, एफबीआई के कई एजेंट्स ने ट्रम्प के घर को घेर लिया है. उनके घर की तलाशी ली जा रही है. ट्रंप अमेरिकी संसद भवन पर छह जनवरी 2021 को हमला करने वाली भीड़ को कथित तौर पर भड़काने के एक अन्य मामले में भी जांच का सामना कर रहे हैं. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 9, 2022, 10:18 AM IST
  • फ्लोरिडा के पाम बीच स्थित उनके मार-ए-लागो घर पर छापा
  • एफबीआई के कई एजेंट्स ने ट्रम्प के घर को घेर लिया है
अमेरिका: डोनाल्ड ट्रम्प के घर पर FBI का छापा, जानें किस केस में हुई कार्रवाई

वाशिंगटन: America: पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के घर एफबीआई ने छापा मारा है. खुद डोनाल्ड ट्रम्प ने इस रेड की पुष्टि की है. राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने एक बयान में बताया कि एफबीआई ने सोमवार को फ्लोरिडा के पाम बीच स्थित उनके मार-ए-लागो घर पर छापा मारा. 

घर की ली जा रही तलाशी
अमेरिकी मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, एफबीआई के कई एजेंट्स ने ट्रम्प के घर को घेर लिया है. उनके घर की तलाशी ली जा रही है. डोनाल्ड ट्रम्प ने अपने सोशल मीडिया पर पोस्ट किया, "मेरा खूबसूरत घर, फ्लोरिडा के पाम बीच में मार-ए-लागो, वर्तमान में एफबीआई एजेंटों के एक बड़े समूह द्वारा घेराबंदी, छापेमारी और कब्जा कर लिया गया है," 

ट्रंप ने कहा कि ऐसा ‘‘हमला’’ केवल गरीब तथा विकासशील देशों में ही होता है. उन्होंने कहा, ‘‘यह हमारे देश के लिए बुरा दौर है क्योंकि फ्लोरिडा के पाम बीच में मार-ए-लागो के मेरे खूबसूरत घर पर एफबीआई एजेंट के एक बड़े समूह ने घेराबंदी की, छापा मारा और उसे कब्जे में ले लिया है. अमेरिका के किसी राष्ट्रपति के साथ पहले ऐसा कुछ कभी नहीं हुआ.’’ उन्होंने कहा, ‘‘संबंधित सरकारी एजेंसियों के साथ पूरा सहयोग करने के बावजूद, मेरे घर पर बिना बताए छापा मारना उचित नहीं है.’’ पहले इस स्तर का कदाचार नहीं देखा गया.’’ उन्होंने आरोप लगाया कि यह उच्च स्तर पर राजनीतिक रूप से निशाना बनाने की कार्रवाई है. उन्होंने कहा, ‘‘मैं महान अमेरिकी लोगों के लिए लड़ाई लड़ता रहूंगा.’’ 

बिना नोटिस के रेड
ट्रम्प के दो करीबियों ने न्यूयॉर्क टाइम्स से बातचीत में कहा कि यह रेड बिना किसी नोटिस के की गई है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, जिस वक्त एफबीआई एजेंट्स ने मार-ए-लीगो पर छापा मारा, उस वक्त खुद ट्रम्प वहां नहीं थे. ट्रंप फिलहाल न्यूजर्सी में हैं. ट्रंप एक केस के सिलसिले में न्यूजर्सी गए हैं. 

क्या है मामला
रिपोर्ट्स के मुताबिक, ट्रम्प ने जब पिछले साल व्हाइट हाउस छोड़ा था, तब वो कुछ डॉक्यूमेंट्स अपने साथ ले गए थे. हालांकि, अब तक इस आरोप की एफबीआई  की तरफ से कोई पुष्टि नहीं की गई है. ट्रंप अमेरिकी संसद भवन पर छह जनवरी 2021 को हमला करने वाली भीड़ को कथित तौर पर भड़काने के एक अन्य मामले में भी जांच का सामना कर रहे हैं. 

इसे भी पढ़ें-  CWG 2022: बर्मिंघम में भारत ने किया 88 सालों का सबसे बेस्ट प्रदर्शन, जानें कैसा है पदक तालिका का हाल

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़