अमेरिका ने भारत को दी स्वतंत्रता दिवस की बधाई, 'दुनिया की महान सेवा करता है भारत'

भारत आज अपना 74 वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है. इस दिन दुनिया भर से हिंदुस्तान को शुभकामनाएं और बधाइयां मिल रही हैं. सबसे खास और विशेष शुभकामना संदेश अमेरिका से आया है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 15, 2020, 01:40 PM IST
अमेरिका ने भारत को दी स्वतंत्रता दिवस की बधाई, 'दुनिया की महान सेवा करता है भारत'

नई दिल्ली: 15 अगस्त 1947 को भारत ने सदियों की दासता और गुलामी से मुक्ति पाई थी. अनेक अनगिनत योद्धाओं के त्याग, बलिदान और कुर्बानी के परिणामस्वरूप भारत ने स्वर्णिम, ऐतिहासिक और महान स्वाधीनता हासिल की थी. आज हिंदुस्तान को आजाद हुए 74 वर्ष हो गए हैं. पीएम मोदी ने लालकिले से देशवासियों को संबोधित किया. भारत को दुनिया भर से शुभकामनाएं प्राप्त हो रही है.

अमेरिका ने हिंदुस्तान को दी स्वतंत्रता दिवस की बधाई

अमेरिका ने भारत के 74वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर शुभकामनाएं दी हैं. खुशी के इस मौके पर अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोंपियो ने अपने संदेश में कहा कि वाशिंगटन और नई दिल्ली दोनो दोस्ती निभाने के साथ लोकतांत्रिक परंपराओं में विश्वास रखते हैं.

स्वतंत्रता दिवस पर पीएम मोदी: उज्ज्वल भविष्य का प्रतीक है अयोध्या का राम मंदिर

भारत सदियों से दुनिया की अपनी शिक्षाओं, तकनीक, ज्ञान और आचरण से सेवा कर रहा है और हमेशा नया रास्ता दिखाता है. अपने संदेश में पोंपियो ने कहा कि वो अमेरिका की सरकार और अमेरिकी लोगों की तरफ से भारत के लोगों को उनके स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं देते हैं.

दुनिया की समृद्धशाली करने में भारत का अहम योगदान

अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोंपियो ने कहा कि पिछले कुछ सालों में वैश्विक रणनीतिक साझेदारी और वैश्विक सुरक्षा जैसे मुद्दों पर दोनो देशों के रिश्ते बेहतर हुए हैं. वहीं 21 सदी में दुनिया की समृद्धता को लेकर साथ काम करने के लिए हमारे बीच आपसी सहयोग बेहतर हुआ है.

  लालकिले से पीएम मोदी:जम्मू कश्मीर में शरणार्थियों के गरिमापूर्ण जीवन का एक साल पूरा

भारत और अमेरिका इन दिनों कई क्षेत्रों में मिलकर काम कर रहे हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सत्ता संभालने के बाद से दोनों देश के रिश्तों में ऐतिहासिक मजबूती आयी है. अमेरिका ने कहा कि इस वक्त अमेरिका और भारत रक्षा, आतंकवाद निरोधी कार्यक्रम, निर्माण, व्यापार, ऊर्जा, निवेश, स्वास्थ्य सेवाएं, कृषि, विज्ञान और तकनीकि, शिक्षा, स्पेस, समुद्री क्षेत्र में साथ काम कर रहे हैं. वहीं वहीं अन्य नवीन क्षेत्रों में भी सहयोग बढ़ाकर दूरदर्शी लक्ष्य हासिल करने के लिए प्रतिबद्ध हैं.

ट्रेंडिंग न्यूज़