हकीकत है 'बेबी ड्रैगन', इस देश में रहते हैं ये अद्भुत जीव

आज हम आपको इसी जीव के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे बेबी ड्रैगन कहते हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 4, 2021, 01:35 PM IST
  • सेंट्रल यूरोप का एक छोटा सा देश है स्लोवेनिया
  • पोस्टोजना नामक विशाल गुफा में ये जीव मिलते हैं
हकीकत है 'बेबी ड्रैगन', इस देश में रहते हैं ये अद्भुत जीव

वाशिंगटन: आग उगलता हुआ ड्रैगन एक ऐसा जीव है जो दुनिया भर के लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र होता है. लोग इसे फिल्मों ने देखते हैं और ये उनकी कल्पनाओं में हमेशा के लिए बस जाता है. पर क्या आपको मालूम है कि हूबहू ड्रैगन जैसा जीव सच में होता है. बस इसका आकार बेहद छोटा होता है. आज हम आपको इसी जीव के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे बेबी ड्रैगन कहते हैं.

24 किलोमीटर की विशाल गुफा
सेंट्रल यूरोप का एक छोटा सा देश है स्लोवेनिया. सिर्फ 21 लाख की आबादी वाले इस देश की राजधानी ज़ुब्लज़ाना है. इसी ज़ुब्लज़ाना से करीब एक घंटे की दूरी पर दक्षिण-पश्चिम में पोस्टोजना गुफा है. यह इतनी बड़ी गुफा है कि इसका अपना रेलवे है.  एक छोटी ट्रेन इसके 24 किलोमीटर के नेटवर्क के पहले दो भूमिगत कक्षों और सुरंगों के लिए चलती है.

पोस्टोजना, यूरोप के सबसे अधिक देखे जाने वाले भूमिगत आकर्षणों में से एक है. यह सदियों से स्थानीय निवासियों के लिए जाना जाता है और यहां हजारों भित्तिचित्र हैं. पर यहां का सबसे बड़ा आकर्षण हैं एक अद्भूत जीव जो दुनिया में सिर्फ यहीं पाए जाते हैं. 

ये भी पढ़ें- इजराइल ने बनाया ईरान के 10 वैज्ञानिकों को जासूस, उड़ाया अपना ही न्यूक्लियर प्लांट
 

और यहां मिलेंगे आपको बेबी ड्रैगन
गुफा में 115 मीटर (377 फीट) की गहराई तक जाने पर एक मीटर चौड़ा एक स्लिट्स है. इसी जगह ओल्म्स, या लैटिन में प्रोटीस एंगुइनस नाम के जीव दिखते हैं. ये लगभग 25 सेंटीमीटर लंबे अंधे सैलामैंडर (छिपकली जैसे जीव) हैं, जो जीवन भर सूक्ष्म आकार के ही होते हैं. 

स्थानीय लोग और पर्यटक इसे बेबी ड्रेगन कहते हैं. क्योंकि इनका रूप हूबहू ड्रैगन जैसा होता है और हां, ये ड्रैगन की तरह ही गुफाओं में रहते हैं. दिखने में ये खिलौने की तरह होते हैं. उन्हें कभी-कभी मानव मछली भी कहा जाता है क्योंकि पानी के भीतर रहने के बावजूद उनके पास गुलाबी-सफेद, चिकनी त्वचा होती है.

ये भी पढ़ें- Omicron चूहों से जन्मा है, क्या इसीलिए 32 म्यूटेंट वाला वायरस बना इतना खतरनाक

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़