बोरिस जॉनसन ने कर दिया इस्तीफे का ऐलान! जानिए कब तक रहेंगे ब्रिटेन के प्रधानमंत्री

बोरिस जॉनसन इस्तीफा देने के लिए राजी हो गए हैं. पार्टी का नया नेता चुने जाने तक प्रधानमंत्री पद पर बने रहेंगे.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 7, 2022, 04:28 PM IST
  • इस्तीफा देने के लिए राजी हो गए बोरिस जॉनसन
  • जानिए कब तक बने रहेंगे ब्रिटेन के प्रधानमंत्री?
बोरिस जॉनसन ने कर दिया इस्तीफे का ऐलान! जानिए कब तक रहेंगे ब्रिटेन के प्रधानमंत्री

नई दिल्ली: ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) आखिरकार कंजरवेटिव पार्टी (टोरी) के नेता के तौर पर इस्तीफा देने के लिए गुरुवार को सहमत हो गए, जिसके साथ देश में एक अभूतपूर्व राजनीतिक संकट का अंत हो गया.

कब तक ब्रिटेन के पीएम बने रहेंगे बोरिस जॉनसन?

अब पार्टी के नये नेता का चुनाव होगा, जो नये प्रधानमंत्री होंगे. कंजरवेटिव पार्टी के एक सम्मेलन में नया नेता चुनने की प्रक्रिया पूरी होने तक जॉनसन (58) '10 डाउनिंग स्ट्रीट' के प्रभारी बने रहेंगे. पार्टी का सम्मेलन अक्टूबर में होने का कार्यक्रम है.

उनके द्वारा गुरुवार को औपचारिक रूप से इस्तीफा देने की घोषणा करने की उम्मीद है. ब्रिटिश प्रधानमंत्री के आधिकारिक आवास सह कार्यालय 'डाउनिंग स्ट्रीट' के प्रवक्ता ने कहा, 'प्रधानमंत्री आज देश के नाम एक बयान जारी करेंगे.'

मंत्रिमंडल के कई सदस्य दे चुके हैं इस्तीफा

कई दिनों तक चले राजनीतिक घटनाक्रम के बाद यह कदम उठाया गया है. जॉनसन के मंत्रिमंडल के कई सदस्य मंगलवार से इस्तीफा दे चुके हैं. देश के नए वित्त मंत्री नदीम जहावी ने जॉनसन के इस्तीफे की मांग की है. जॉनसन के उन्हें नया वित्त मंत्री नियुक्त किया था, जिसके 36 घंटे बाद ही उन्होंने यह मांग कर डाली.

इराकी मूल के जहावी ने एक पत्र लिखकर जॉनसन के नेतृत्व पर सवाल उठाया और कहा, 'प्रधानमंत्री आपको पता है कि सही कदम क्या है.. अब जाइए.' इससे पहले, जॉनसन के शीर्ष सहयोगियों में से एक ने बुधवार शाम दावा किया था कि वह 'बेहद उत्साहित हैं' और ब्रिटेन के प्रधानमंत्री पद पर बने रहने के लिए परेशानियों का डटकर सामना करेंगे.

प्रीति पटेल ने भी की बोरिस के इस्तीफे की मांग

वहीं, गृह मंत्री प्रीति पटेल सहित मंत्रिमंडल में प्रधानमंत्री के कई करीबी अब उनके इस्तीफे की मांग कर रहे हैं. जॉनसन के नेतृत्व पर उठ रहे सवालों के बीच उनके संसदीय निजी सचिव जेम्स डुड्रिज ने 'स्काई न्यूज' को बताया कि जॉनसन और ब्रिटेन के नये चांसलर नदीम जहावी बृहस्पतिवार को अर्थव्यवस्था पर एक संयुक्त योजना पेश करेंगे.

डुड्रिज ने कहा, 'उनके पास देश के 1.4 करोड़ लोगों का समर्थन है और अभी उन्हें देश के लिए बहुत कुछ करना है.' उन्होंने कहा, 'मैं उम्मीद कर रहा हूं कि वह आज शाम तक मंत्रिमंडल के वरिष्ठ पदों पर नियुक्ति कर देंगे. मैं प्रधानमंत्री और उनके चांसलर नदीम जहावी की कल की घोषणाओं को लेकर भी उत्साहित हूं.'

पार्टी के पूर्व उप व्हिप क्रिस पिंचर की नियुक्ति और उनपर लगे यौन उत्पीड़न के आरोपों का सही जवाब नहीं देने को लेकर मंगलवार को जॉनसन ने माफी मांगी थी, जिसके बाद से उनके 50 सहयोगी इस्तीफे दे चुके हैं. 

इसे भी पढ़ें- बोरिस जॉनसन किसी भी वक्त दे सकते हैं इस्तीफा, जानिए क्या है इसकी वजह

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़