पुतिन की 'नए टारगेट' की धमकी बेअसर, ब्रिटेन यूक्रेन को देगा खतरनाक मिसाइल सिस्टम M270

M270 लॉन्चर की रेंज 50 मील (80 किलोमीटर) है. अमेरिका ने भी घोषणा की कि वह यूक्रेन को हाई मोबिलिटी आर्टिलरी रॉकेट सिस्टम की आपूर्ति करेगा.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 6, 2022, 02:44 PM IST
  • ब्रिटेन बड़ी संख्या में M270 लॉन्चर यूक्रेन भेजेगा
  • यूक्रेन के सैनिकों को इसे चलाने की ट्रेनिंग भी दी जाएगी
पुतिन की 'नए टारगेट' की धमकी बेअसर, ब्रिटेन यूक्रेन को देगा खतरनाक मिसाइल सिस्टम M270

लंदन: ब्रिटेन ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की ओर दी जा रही धमकी को नजरअंदाज कर दिया है. ब्रिटेन यूक्रेन को लंबी दूरी की मिसाइल प्रणाली M270 लॉन्चर भेजेगा ताकि यूक्रेनी सेना की ताकत में इजाफा हो सके. M270 लॉन्चर की रेंज 50 मील (80 किलोमीटर) है. यह अब तक पश्चिमी देशों की ओर से यूक्रेन भेजा गया सबसे लंबी दूरी तक रॉकेट दागने वाला लांचर होगा. 

रक्षा सचिव बेन वालेस ने कहा कि ब्रिटेन बड़ी संख्या में M270 लॉन्चर भेजेगा. यूक्रेनी सैनिकों को उपकरण का उपयोग करने के लिए यूके में प्रशिक्षित किया जाएगा. वहीं अमेरिका ने भी घोषणा की कि वह यूक्रेन को हाई मोबिलिटी आर्टिलरी रॉकेट सिस्टम की आपूर्ति करेगा.

कितना खतरनाक है M270 लॉन्चर
M270 मल्टीपल लॉन्च रॉकेट सिस्टम एक अमेरिकी आर्मर्ड, सेल्फ प्रोपेल्ड, मल्टीपल रॉकेट लॉन्चर है. सबसे पहले M270s को 1983 में अमेरिकी सेना को दिया गया था. MLRS को कई नाटो देशों द्वारा अपनाया गया है.

MLRS लॉन्चर यूनिट में एक M270 लॉन्चर शामिल है, जो 12 रॉकेट से भरा हुआ है, जिसे दो छह-रॉकेट पॉड्स में पैक किया गया है.

क्या थी धमकी
पुतिन ने धमकी दी थी कि अगर पश्चिमी देश कीव को हथियारों की आपूर्ति जारी रखते हैं तो नए 'लक्ष्यों' को टारगेट किया जाएगा. 

'ब्रिटेन इस लड़ाई में यूक्रेन के साथ खड़ा है'
रक्षा मंत्रालय (MoD) के एक बयान में वालेस ने कहा, "ब्रिटेन इस लड़ाई में यूक्रेन के साथ खड़ा है और अपने देश को अकारण आक्रमण से बचाने के लिए आवश्यक महत्वपूर्ण हथियारों के साथ अपने वीर सैनिकों की आपूर्ति करने में अग्रणी भूमिका निभा रहा है." 'अगर अंतरराष्ट्रीय समुदाय अपना समर्थन जारी रखता है, तो मुझे विश्वास है कि यूक्रेन जीत सकता है. जैसे-जैसे रूस की रणनीति बदलती है, वैसे-वैसे यूक्रेन को हमारा समर्थन करना चाहिए.

'ये अत्यधिक सक्षम बहु-लॉन्च रॉकेट सिस्टम हमारे यूक्रेनी दोस्तों को लंबी दूरी की तोपखाने के क्रूर उपयोग के खिलाफ खुद को बेहतर ढंग से बचाने में सक्षम बनाएंगे, जिसका इस्तेमाल पुतिन की सेना ने शहरों को समतल करने के लिए अंधाधुंध तरीके से किया है.'

MoD ने कहा कि लॉन्चर प्रदान करने का निर्णय अमेरिकी सरकार के साथ मिलकर किया गया था, जिसने कहा था कि वह यूक्रेन को हाई मोबिलिटी आर्टिलरी रॉकेट सिस्टम की आपूर्ति करेगी.

ये भी पढ़िए- रेस्टोरेंट में काम करने वाली लड़की कैसे पहुंचीं अंतरिक्ष में, जानें कात्या की कहानी

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.
 

ट्रेंडिंग न्यूज़