कनाडा ने IRGC को घोषित किया आतंकी संगठन, जानें ईरान पर इसका क्या असर होगा?

कनाडा ने इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कोर (IRGC) को 'आतंकवादी संगठन' घोषित किया है. इससे पहले साल 2019 में अमेरिका ने भी आईआरजीसी को 'आतंकवादी समूह' घोषित किया था. आईआरजीसी ईरान में एक प्रमुख सैन्य, राजनीतिक और आर्थिक सेना है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 20, 2024, 11:15 AM IST
  • कनाडा में प्रवेश पर लगाया बैन
  • संपत्तियां तुरंत फ्रीज की जाएंगी
कनाडा ने IRGC को घोषित किया आतंकी संगठन, जानें ईरान पर इसका क्या असर होगा?

नई दिल्लीः कनाडा ने ईरानी सेना की एक शाखा इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कोर (IRGC) को 'आतंकवादी संगठन' घोषित किया है. कनाडा के सार्वजनिक सुरक्षा मंत्री डोमिनिक लेब्लांक ने बुधवार दोपहर ऐलान किया कि कनाडा आईआरजीसी की 'आतंकवादी गतिविधि का मुकाबला करने के लिए' अपने पास उपलब्ध सभी साधनों का इस्तेमाल करेगा.

कनाडा में प्रवेश पर लगाया बैन

इससे पहले साल 2019 में अमेरिका ने आईआरजीसी को 'आतंकवादी समूह' घोषित किया था. वहीं डोमिनिक लेब्लांक ने कहा कि शीर्ष आईआरजीसी सदस्यों समेत हजारों वरिष्ठ ईरानी सरकारी अधिकारियों के अब कनाडा में प्रवेश करने पर बैन लगा दिया गया है. जो पहले से ही कनाडा में हैं, उनकी जांच की जा सकती है और उन्हें निष्कासित किया जा सकता है.

संपत्तियां तुरंत फ्रीज की जाएंगी

समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने पब्लिक सेफ्टी कनाडा के एक प्रेस वक्तव्य का हवाला देकर बताया कि इस घोषणा के परिणाम स्वरूप तत्काल प्रभाव से कनाडाई वित्तीय संस्थानों मसलन, बैंकों और ब्रोकरेज को 'आतंकवादी संगठन' की संपत्ति को तुरंत फ्रीज करना होगा. 

आतंकी समूह से संबंध रखना अपराध

वहीं कनाडा में किसी भी व्यक्ति या विदेश में कनाडाई लोगों के लिए जानबूझकर आतंकी समूह के मालिकाना हक वाली या नियंत्रित संपत्ति से संबंध रखना अपराध है. स्थानीय मीडिया के अनुसार, यदि धर्मार्थ संगठन आतंकवादी समूहों से अपने संबंध बनाए रखते हैं, तो वे अपना दर्जा खो सकते हैं. उन समूहों से जुड़े पाए जाने वाले लोगों को कनाडा में प्रवेश से वंचित किया जा सकता है.

क्या है आईआरजीसी

इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कोर (IRGC) ईरान में एक प्रमुख सैन्य, राजनीतिक और आर्थिक सेना है, जिसके सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनेई से करीबी संबंध हैं. अनुमान है कि इसकी अपनी थल सेना, नौसेना और वायु सेना के साथ 190,000 से अधिक सक्रिय जवान हैं जो ईरान के रणनीतिक हथियारों की देखरेख करते हैं.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़