चीन ने बनाया दुनिया का पहला AI बच्चा, इंसानों की तरह है सारी हरकतें, चुटकियों में देता है जवाब

Artificial Intelligence: 'साउथ चाइना मॉर्निंग' पोस्ट में छपी एक रिपो्रट के मुताबिक चीन के बीजिंग इंस्टीट्यूट फॉर जनरल आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (BIGAI) ने यह कारनामा दिखाया है. 

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Feb 9, 2024, 06:06 PM IST
  • चीन में बनाई गई AI बच्ची
  • इंसानों की तरह करती है बिहेव
चीन ने बनाया दुनिया का पहला AI बच्चा, इंसानों की तरह है सारी हरकतें, चुटकियों में देता है जवाब

नई दिल्ली: Artificial Intelligence: बीते कुछ सालों से आर्टिफीशियल इंटेलिजेंस का दुनियाभर में काफी दबदबा देखा जा रहा है. वहीं अब AI के एक इंस्टीट्यूट ने इंसानों की तरह हरकत करने वाला एक दुनिया का पहला AI बच्‍चा बनाया है. ये बच्चा हर तरह के सवाल का जवाब देने में सक्षम है. यह इंसानों की तरह अपने भावनाओं को व्यक्त भी कर सकता है. वह मुस्कुराता भी है, गुस्सा भी होता है और दुख होने पर रोता भी है. यहां तक की ये सफाई भी कर लेता है. इस तरह के एक्सपेरिंमेट को देख दुनियाभर में हलचल मची हुई है. 

इंसानों की तरह काम करती है टोंग टोंग 
'साउथ चाइना मॉर्निंग' पोस्ट में छपी एक रिपो्रट के मुताबिक चीन के बीजिंग इंस्टीट्यूट फॉर जनरल आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (BIGAI) ने यह कारनामा दिखाया है. इस AI बच्चे का नाम टोंग टोंग रखा गया है. इस नाम का अर्थ होता है 'छोटी लड़की.'अंग्रेजी में इस नाम का मतलब है लिटिल गर्ल. बीते दिनों बच्चे के इस AI वर्जिन को देख हर कोई हैरान रह गया था. शोधकर्ताओं के मुताबिक इस बच्चे में आम बच्चों की तरह ही मासूमियत भरी हुई है. अब तक ऐसा क‍िसी AI जेनरेटेड व्यक्ति में नहीं देखा गया है.वहीं आप चाहें तो इससे बातचीत भी कर सकते हैं. 

सामान्य बच्चों की तरह करती है हरकत 
रिसर्चर्स का दावा है क‍ि इस AI बच्चे में सामान्य बच्चों की तरह बड़ों को देखकर सीखने की क्षमता है. टोंग टोंग खुद को काम सौंप सकती है और अपने वातावरण का पता लगा सकती है. यह 3-4 साल के बच्चे के समान बिहेव कर सकती है और उसी की तरह अपनी क्षमताएं प्रदर्शित कर सकती है.   

झू सोंगचुन ने कही ये बात 
इसको लेकर आर्टीफीशियल इंटेलिजेंस के एक्सपर्ट BIGAI के डायरेक्टर झू सोंगचुन ने कहा, 'सामान्य AI की दिशा में आगे बढ़ने के लिए, हमें ऐसी संस्थाएं बनानी होंगी जो वास्तविक दुनिया को समझ सकें और उनके पास काफी तरह की स्किल्स हों.' उन्होंने आगे कहा,' हमारी रिसर्च सामान्य AI को सीखने और इसकी क्षमताओं को ज्यादा प्रभावी ढंग से और सुरक्षित रूप से सुधारने में मार्गदर्शन करेगा, यह सुनिश्चित करेगा कि यह मानव समाज की बेहतर सेवा करेगा.'

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़