चीनी सैनिक भारत की पकड़ में, चीन ने किया लौटाने का निवेदन

जब एक चीनी फौजी भारत की पकड़ में आ गया तो चीन को अपने तेवर ढीले करने पड़े, चीनी मीडिया के माध्यम से कहलवाया गया है कि - जवान को लौटाने से बढ़ेगा दोनों देशों के बीच विश्वास !  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 19, 2020, 10:49 PM IST
    • डेमचॉक इलाके में पकड़ाया सैनिक
    • खुफिया एजेन्सियां कर रही हैं पूछताछ
    • कॉरपोरल रैंक पर तैनात यह चीनी सैनिक
चीनी सैनिक भारत की पकड़ में, चीन ने किया लौटाने का निवेदन

नई दिल्ली.   जितना महत्वपूर्ण यह समाचार है कि एक चीनी सैनिक भारत ने पकड़ा है उतना ही अहम ये जानना भी है कि आखिर क्या वजह है कि चीनी सैनिक को पकड़ना पड़ा? इस चीनी पकड़ ने चीन के पैंतरे नरम किये हैं और इस वजह से सदा विश्वास तोड़ने वाले चीन को अब विश्वास की बात करने को मजबूर होना पड़ा है. चीनी मीडिया ने चीन की सरकार का सन्देश भारत को देते हुए कहा कि चीनी सैनिक को छोड़ दें, इससे दोनों देशों का आपसी विश्वास बढ़ेगा.

डेमचॉक इलाके में पकड़ाया सैनिक

यह चीनी सैनिक भारत के लद्दाख स्थित डेमचॉक इलाके में संदेहास्पद स्थिति में पकड़ में आया है. चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी में कॉरपोरल के पद पर तैनात यह सैनिक जब भारत की सेना की पकड़ में आया तो इस घटना ने  भारत को लगातार जंग की धमकी देने वाली चीनी मीडिया के सुर नरम कर दिए हैं. इस सैनिक के पकड़ जाने के बाद ग्लोबल टाइम्स भारत से इस सैनिक को लौटाने का आग्रह कर रहा है और पारस्परिक विश्वास की दुहाई दे रहा है.

चल रही है पूछताछ

लद्दाख के डेमचॉक से पकड़े गये इस चीनी सैनिक से भारतीय सेना और खुफिया एजेंसी पूछताछ में जुटी हुई है. आशा की जा रही है कि जो आशंका है, यह सैनिक किसी बड़े संदिग्ध इलाके से यहां भेजा गया था. फिलहाल इस चीनी सैनिक का उद्देश्य सिर्फ जासूसी का था या भारत के खिलाफ किसी घातक हिन्सात्मक कदम की योजना के साथ इसे भेजा गया था, आगे सामने आने की उम्मीद है.

कॉरपोरल रैंक पर तैनात यह चीनी सैनिक

एक तरफ दोनो देशों के बीच सैन्य गतिरोध के समापन हेतु शांति वार्ता चल रही है तो दूसरी तरफ दुनिया में धोखेबाजी और पीठ में छुरा घोंपने के लिये बदनाम चीन ने अपने एक सैनिक को भारतीय सीमा के भीतर किसी संदेहास्पद गतिविधि को अन्जाम देने के लिये भेज दिया था जो भारत की पैनी नजर से बच नहीं सका है और अब भारतीय सेना की पकड़ में है.

ये भी पढ़ें.  फिर मां बनने वाली हैं करीनातैमूर के भाई के बस ये तीन नाम न रखना

देश और दुनिया की हर एक खबर अलग नजरिए के साथ और लाइव टीवी होगा आपकी मुट्ठी में. डाउनलोड करिए ज़ी हिंदुस्तान ऐपजो आपको हर हलचल से खबरदार रखेगा... नीचे के लिंक्स पर क्लिक करके डाउनलोड करें-

Android Link - https://play.google.com/store/apps/details?id=com.zeenews.hindustan&hl=en_IN

iOS (Apple) Link - https://apps.apple.com/mm/app/zee-hindustan/id1527717234

ट्रेंडिंग न्यूज़