41 बिलियन डॉलर में ट्विटर खरीदना चाहते हैं एलन मस्क, कंपनी में सबसे पहले करेंगे ये बड़ा बदलाव

टेस्ला के सीईओ एलन मस्क ने अब ट्विटर को खरीदने की पेशकश की है. हालांकि, कुछ दिन पहले उन्होंने कहा था कि वह अब सोशल मीडिया कंपनी के निदेशक मंडल में शामिल नहीं होंगे.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Apr 14, 2022, 08:38 PM IST
  • 41 बिलियन डॉलर की पेशकश की
  • ट्विटर के शेयरों में आया उछाल
41 बिलियन डॉलर में ट्विटर खरीदना चाहते हैं एलन मस्क, कंपनी में सबसे पहले करेंगे ये बड़ा बदलाव

नई दिल्लीः टेस्ला के सीईओ एलन मस्क ने अब ट्विटर को खरीदने की पेशकश की है. कुछ दिन पहले उन्होंने कहा था कि वह अब सोशल मीडिया कंपनी के निदेशक मंडल में शामिल नहीं होंगे. एलन मस्क के पास इस समय ट्विटर के नौ प्रतिशत से अधिक शेयर हैं. वह कंपनी के सबसे बड़े शेयरधारक हैं. 

41 बिलियन डॉलर की पेशकश की
ट्विटर ने बृहस्पतिवार को शेयर बाजार को बताया कि एलन मस्क ने बुधवार को उसे एक पत्र भेजा है, जिसमें कंपनी के बाकी शेयरों को खरीदने का प्रस्ताव है. मस्क ने ट्विटर के प्रत्येक शेयर के लिए 54.20 डॉलर की पेशकश की है. यानी एलन मस्क ने ट्विटर खरीदने के लिए 41 बिलियन डॉलर की पेशकश की है.

ट्विटर में मस्क ने किया है निवेश
उन्होंने इस कीमत को अपना अधिकतम और अंतिम प्रस्ताव बताया है. शेयर बाजार को दी जानकारी में मस्क ने कहा, ‘मैंने ट्विटर में निवेश किया, क्योंकि मैं दुनियाभर में मुक्त अभिव्यक्ति के लिए मंच बनने में विश्वास करता हूं, और मेरा मानना ​​​​है कि स्वतंत्र अभिव्यक्ति एक कार्यशील लोकतंत्र के लिए सामाजिक अनिवार्यता है.’ 

'ट्विटर को निजी कंपनी में बदलने की जरूरत'

उन्होंने आगे कहा, ‘हालांकि, अपना निवेश करने के बाद मुझे अहसास हुआ कि कंपनी अपने मौजूदा स्वरूप में न तो उन्नति करेगी और न ही इस सामाजिक अनिवार्यता को पूरा करेगी. ट्विटर को एक निजी कंपनी के रूप में बदलने की जरूरत है.’ 

ट्विटर के शेयरों में आया उछाल
बाजार खुलने से पहले ट्विटर के शेयरों में करीब 11 फीसदी का उछाल देखने को मिला. मस्क की खरीद पेशकश ट्विटर के साथ उनके संबंधों की ताजा कड़ी है. अरबपति कारोबारी ने शेयर बाजार को बताया था कि वह 31 जनवरी से हर दिन शेयर खरीद रहे थे. सिर्फ वेंगार्ड समूह के म्यूचुअल फंड और ईटीएफ के पास ट्विटर के अधिक शेयरों का नियंत्रण है. 

मस्क ने बोर्ड में शामिल होने से किया था मना
शेयर बाजार को दी जानकारी के मुताबिक, उस समय ट्विटर ने मस्क को अपने बोर्ड में इस शर्त पर जगह दी थी कि उनके पास कंपनी के बकाया शेयरों के 14.9 प्रतिशत से अधिक का स्वामित्व नहीं रहेगा. लेकिन, मस्क ने बाद में बोर्ड में शामिल होने से मना कर दिया. 

मस्क के ट्विटर पर 8.1 करोड़ से अधिक फॉलोअर हैं. वह इस मंच पर सबसे लोकप्रिय शख्सियतों में से एक हैं. वह एरियाना ग्रांडे और लेडी गागा जैसे पॉप सितारों को टक्कर दे रहे हैं.

यह भी पढ़िएः बेटी को देखकर मुस्कुराई और फिर शैतान मां ने मार डाला, ये है अंतिम लम्हें की तस्वीर

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़