इतनी तेज उड़ा Fighter Jet, धमाका समझ कर दहल गया Paris

 पेरिस में बुधवार को तेज धमाके सी आवाज आने के बाद लोगों के होश उड़ गए. लोगों को लगा कि शहर पर कोई आपदा आ गई है. डरे हुए लोग इमर्जेंसी सर्विसेज को फोन भी करने लगे. घरों-इमारतों का हिलना भी रिकॉर्ड किया गया है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 30, 2020, 04:58 PM IST
    • पेरिस में एक लड़ाकू विमान के आसमान से गुजरने के दौरान जोरदार धमाके जैसी आवाज (Blast like Sound) सुना गया
    • यह धमाका इतना जोरदार था कि इसकी गूंज पूरे पेरिस में सुनी गई.
    • पेरिस के आसपास के इलाकों (Suburbs) में भी कई लोगों ने इस आवाज को सुना.
इतनी तेज उड़ा Fighter Jet, धमाका समझ कर दहल गया Paris

नई दिल्लीः फ्रांस (France) की राजधानी पेरिस (Paris) बुधवार को अचानक ही दहशत फैल गई. एक भीषण विस्फोट जैसी आवाज के कारण लोग सहम गए. धमका इतना जोर का था कि लोगों की घरों की दीवारें हिल गईं. अचानक ही लगा कि बेरुत जैसा कोई बड़ा हादसा पेरिस में हो गया. हालांकि ऐसा कुछ नहीं हुआ और जब शहर की पुलिस ने साफ किया कि यहां कोई धमाका नहीं हुआ है तो लोगों की जान में जान आई. 

इसलिए आई Blast जैसी आवाज
जानकारी के मुताबिक, पेरिस में बुधवार को तेज धमाके सी आवाज आने के बाद लोगों के होश उड़ गए. लोगों को लगा कि शहर पर कोई आपदा आ गई है. डरे हुए लोग इमर्जेंसी सर्विसेज को फोन भी करने लगे. घरों-इमारतों का हिलना भी रिकॉर्ड किया गया है.

बाद में सामने आया कि यह कोई Blast नहीं बल्कि Sonic Boom थी. पुलिस ने बताया कि किसी जेट प्लेन के साउंड बैरियर तोड़ने की वजह से ऐसा धमाका हुआ था. दरअसल, जब कोई जेट आवाज की गति से तेज उड़ता है तो ऐसा धमाका होता है जिसे Sonic Boom कहते हैं. 

यह भी पढ़िएः Corona: खुद से नहीं संभल America, भारत पर झूठे आरोप लगा रहे Donald Trump

आवाज के बैरियर को पार कर गया फाइटर जैट
सामने आया है कि पेरिस में एक लड़ाकू विमान के आसमान से गुजरने के दौरान जोरदार धमाके जैसी आवाज (Blast like Sound) सुना गया. यह धमाका इतना जोरदार था कि इसकी गूंज पूरे पेरिस में सुनी गई. पेरिस के आसपास के इलाकों (Suburbs) में भी कई लोगों ने इस आवाज को सुना.

शहर की पुलिस (Police) ने साफ कर दिया है कि यह कोई धमाका नहीं था और यह आवाज एक लड़ाकू विमान के ध्वनि अवरोध (Sound Barrier) को पार करने के चलते हुई थी. 

पुलिस ने ट्वीट करके दी जानकारी
इस बात की जानकारी शहर के पुलिस विभाग ने अपनी आधिकारिक ट्विटर पर अकाउंट (Official Twitter Account) के जरिए दी. इस धमाके जैसी आवाज ने शहर के नागरिकों को डरा दिया था. हालांकि जब उन्होंने इसके तुरंत बाद ही आकाश का जायजा लिया तो उन्हें आकाश में कहीं भी धुएं या आग नहीं दिखा.. 

पेरिस पुलिस ने इस बात पर मुहर लगा दी है कि यह धमाके जैसी आवाज एक लड़ाकू विमान के साउंड बैरियर को पार करने के चलते हुई थी. और यह कोई विस्फोट नहीं था. पुलिस ने स्थानीय नागरिकों से आपातकालीन लाइनों को जाम न करने की अपील भी की है.

यह भी पढ़िएः US Prez Polls 2020: साठ साल बाद कुछ अलग थी पहली डीबेट

देश और दुनिया की हर एक खबर अलग नजरिए के साथ और लाइव टीवी होगा आपकी मुट्ठी में. डाउनलोड करिए ज़ी हिंदुस्तान ऐप. जो आपको हर हलचल से खबरदार रखेगा...

नीचे के लिंक्स पर क्लिक करके डाउनलोड करें-
Android Link -

ट्रेंडिंग न्यूज़