US Prez Polls 2020: साठ साल बाद कुछ अलग थी पहली डिबेट

साठ साल पहले वर्ष 1960 में हुआ अमेरिकी चुनाव इसीलिए ऐतिहासिक माना जाता है कि उस चुनाव के दौरान ही डेमोक्रेटिक डिबेट की परम्परा डाली गई थी. उस साल डेमोक्रेटिक पार्टी के जनप्रिय नेता जॉन ऍफ़ कैनेडी ने रिपब्लिकन उम्मीदवार रिचर्ड निक्सन को परास्त किया था..  

Written by - Parijat Tripathi | Last Updated : Oct 1, 2020, 09:58 PM IST
    • अमेरिका में इस बार ये हैं कोरोना-चुनाव
    • कुछ चिढ़े चिढ़े नज़र आये ट्रम्प
    • नस्लीय हथियार से बाइडेन का हमला
US Prez Polls 2020: साठ साल बाद कुछ अलग थी पहली डिबेट

नई दिल्ली.  वर्ष 1960 के चुनावों में जो हुआ था इस वर्ष भी वही हो सकता है. तब भी डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार ने राष्ट्रपति पद का चुनाव जीता था और इस बार भी रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रम्प के डेमोक्रेटिक प्रत्याशी जो बाइडेन के हाथों पराजय की संभावना दिखाई दे रही है.   

ये हैं कोरोना-चुनाव 

वर्ष 2020 के अमेरिका के राष्ट्रपति पद के चुनाव इसलिए पहले के चुनावों से थोड़ा अलग हैं क्योंकि इस बार ये कोरोना-चुनाव हैं. देश में अब तक चौहत्तर लाख से अधिक संकम्रण के मामले सामने आ चुके हैं और दो लाख से अधिक लोगों की कोरोना-मौतें हुई हैं. ऐसे में चुनाव की पहली बहस के मंच पर कोरोना-सावधानियों का पालन देखा गया और दोनों नेताओं ने एक दूसरे से हाथ नहीं मिलाया. यही सावधानी नवंबर के पहले मंगलवार को वोटिंग के दिन भी देखी जानी है. 

कुछ चिढ़े चिढ़े नज़र आये ट्रम्प 

डोनाल्ड ट्रम्प को शायद ध्यान नहीं रहा कि राष्ट्रपति चुनावों की इस पहली बहस के दौरान उन पर सारी दुनिया की निगाहें जमी हुई हैं. अपने प्रतिद्वंद्वी जो बाइडेन से खिंचे हुए तो वे पहले ही थे, चिढ़े हुए भी नज़र आये. सबसे पहले तो मंच पर आते ही उन्होंने सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए बाइडेन से हाथ नहीं मिलाया साथ ही उन्होंने बाइडेन के हाथ हिला कर अभिवादन करने का उत्तर भी नहीं दिया. शायद उस समय भी वे सोशल डिस्टेंसिंग निभा रहे थे. बाद में मंच पर उन्होंने जिद करके बोलते हुए जो बाइडेन से  दो मिनट अधिक का समय लिया. इतना ही नहीं उन्होंने बाइडेन के बेटे हंटर बाइडेन को भी बहस में खींच लिया और बताया कि हंटर बाइडेन ड्रग एडिक्ट है. इतना ही नहीं ट्रम्प ने बड़ी ही निकृष्ठ किस्म की बात कही जो बाइडेन के लिये. उन्होंने बाइडेन से कहा कि ''अमेरिका में कोरोना को हमने जिस तरह से हैन्डल किया है, तुम कभी नहीं कर सकते थे, तुम्हारे तो खून में ही वो बात नहीं है.''  

नस्लीय हथियार से बाइडेन का हमला 

जो बाइडेन बोलने के मामले में डोनाल्ड ट्रम्प से कच्चे नज़र आये किन्तु उन्होंने ठोस बातें सामने रखीं, वे चाहे उनके ट्रम्प पर आरोप हों या ट्रम्प के आरोपों के जवाब हों. उन्होंने ट्रम्प पर नस्लवाद के सबसे घातक हथियार से हमला किया. नस्लवाद का आरोप लगाकर उन्होंने डोनाल्ड ट्रम्प की सबसे दुखती रग पर हाथ रख दिया. उन्होंने ट्रम्प की नस्लवादी मानसिकता का जिक्र करते हुए कहा कि ट्रम्प अपने राजनीतिक फायदे के लिए अमेरिका के लोगों को एक करने की बजाए अलग-अलग करने में विश्वास रखते हैं. 

ये भी पढ़ें:  कोरोना अफवाहों से सावधान !

देश और दुनिया की हर एक खबर अलग नजरिए के साथ और लाइव टीवी होगा आपकी मुट्ठी में.

 

डाउनलोड करिए ज़ी हिंदुस्तान ऐप. जो आपको हर हलचल से खबरदार रखेगा...नीचे के लिंक्स पर क्लिक करके डाउनलोड करें-

 

Android Link -

 

https://play.google.com/store/apps/details?id=com.zeenews.hindustan&hl=e...

 

iOS (Apple) Link -

 

https://apps.apple.com/mm/app/zee-hindustan/id1527717234

 

 

ट्रेंडिंग न्यूज़