क्या फेसबुक ने इंडिया के पॉलिसी हेड को बाहर कर दिया है?

संसदीय समिति द्वारा की गई पूछताछ के बाद फेसबुक इंडिया पॉलिसी हेड ने अचानक दे दिया है इस्तीफा..

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 27, 2020, 11:37 PM IST
    • अंखी दास है नाम फेसबुक इंडिया की पब्लिक पॉलिसी हेड का
    • सवालों का सामना न कर सकीं अंखी
    • प्रबंध निदेशक का आया बयान
क्या फेसबुक ने इंडिया के पॉलिसी हेड को बाहर कर दिया है?

नई दिल्ली.   हैरान करती है ये खबर आई है सोशल मीडिया के फेसबुक मंच से. फेसबुक इंडिया की पब्लिक पॉलिसी हेड ने अचानक त्यागपत्र दे दिया है. हाल ही में सोशल साइट फेसबुक पर घृणास्पद स्पीचों को लेकर पक्षपात का मामला सामने आया था. इस विवाद में बाद में फेसबुक इंडिया की पब्लिक पॉलिसी हेड का नाम सामने आया था जिसे लेकर उनसे पूछताछ भी हुई थी.

नाम है अंखी दास

फेसबुक इंडिया की पब्लिक पॉलिसी हेड का नाम अंखी दास है जिनका नाम सोशल साइट फेसबुक पर घृणास्पद स्पीचों को लेकर पक्षपात के मामले में सामने आया था. इस मामले में अंखी दास से संसदीय समिति की हाल ही में पूछताछ हुई थी. शायद पूछताछ पसंद न आने से अथवा किसी अन्य अज्ञात कारण से अंखी दास ने कंपनी में अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. 

सवालों का सामना न कर सकीं 

अचानक अंखी दास के ने कई सवालों के साथ ही बहुत सी अटकलों को भी जन्म दे दिया है. अंखी ने तब  इस्तीफा दिया है जब कुछ सप्ताह पूर्व उनकी अपनी कंपनी फेसबुक ने उनसे इस बारे में जवाब तलब किया था. इसके बाद कंपनी के कर्मचारियों ने भी भीतरी स्तर पर उनसे सवाल-जवाब किये औऱ फिर सरकार ने भी उनको पूछताछ की जद में ले लिया. माना जा रहा है कि उनको इस सवाल का सामना करना अच्छा नहीं लगा कि किस तरह लोकप्रिय सोशल मीडिया के प्लेटफॉर्म पर राजनीतिक कंटेंट को रेगुलेट किया जाता है.

प्रबंध निदेशक का आया बयान

इस मामले पर फेसबुक इन्डिया के प्रबंध निदेशक अजीत मोहन का एक अहम बयान सामने आया है जो यह दर्शाता है कि संभावना ये भी है कि कंपनी द्वारा उनको त्यागपत्र देने के लिये कहा गया है.  ई-मेल के जरिये अजीत मोहन ने कहा है कि ''फेसबुक में अपने पद से हटने का निर्णय अंखी दास का है. वे अब जन सेवा में अपनी रुचि के अनुसार काम करने के लिये आगे बढ़ रही हैं जिसके लिये उन्होंने यह कदम उठाया है. अंखी हमारे उन पुराने कर्मचारियों में से एक हैं, जिन्होंने कंपनी को आगे बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है.'' 

ये भी पढ़ें. करोड़ों के नोट लेकर दुबई भाग रही थी अंग्रेज महिला, लेकिन पहुंची कहीं और

देश और दुनिया की हर एक खबर अलग नजरिए के साथ और लाइव टीवी होगा आपकी मुट्ठी में. डाउनलोड करिए ज़ी हिंदुस्तान ऐप, जो आपको हर हलचल से खबरदार रखेगा... नीचे के लिंक्स पर क्लिक करके डाउनलोड करें-

Android Link - https://play.google.com/store/apps/details?id=com.zeenews.hindustan&hl=en_IN

iOS (Apple) Link - https://apps.apple.com/mm/app/zee-hindustan/id1527717234

ट्रेंडिंग न्यूज़