जैसे लादेन मारा गया, वैसे ही इस्माइल हानिया भी... ये है Operation Ismail की पूरी स्क्रिप्ट!

Hamas Chief Ismail Haniyeh Killed: हमास चीफ इस्माइल हानिया को तेहरान स्थित उसके आवास पर मार दिया है. ऐसा दावा किया जा रहा है कि ये ऑपरेशन इजराइल ने किया है. हालांकि, इजराइल ने इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं की है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 31, 2024, 11:17 AM IST
  • हमास का चीफ था हानिया
  • इजराइल के टारगेट पर था
जैसे लादेन मारा गया, वैसे ही इस्माइल हानिया भी... ये है Operation Ismail की पूरी स्क्रिप्ट!

नई दिल्ली: Hamas Chief Ismail Haniyeh Killed: इजराइल के सबसे बड़े दुश्मनों में से एक इस्माइल हानिया का खात्मा हो गया है. जैसे अमेरिका ने 2011 में लादेन को मारा, ठीक वैसे ही इस्माइल हानिया भी मारा गया. लादेन को भी घर में घुस कर मारा गया और हानिया को भी. वह आतंकी संगठन हमास का चीफ था. 24 घंटे के भीतर ही इजराइल के दो दुश्मनों का खात्मा हो गया. इससे पहले हिजबुल्लाह के टॉप कमांडर फुआद शुकर के भी मारे जाने की सूचना सामने आई थी. ये हर कोई जानना चाह रहा है कि आखिरकार इजराइल ने इस्माइल हानिया को मारने के ऑपरेशन को कैसे अंजाम दिया? आइए, जानते हैं ऑपरेशन इस्माइल की पूरी कहानी.

इजराइल- गंदगी को साफ करने का यही तरीका
सबसे पहले तो ये जान लें कि इजराइल ने इस्माइल हानिया को मारने की जिम्मेदारी नहीं ली है. लेकिन इजराइल के हेरिटेज मंत्री अमिचय एलियाहू ने कहा- दुनिया से गंदगी को साफ करने का यही तरीका है. अब कोई काल्पनिक शांति या सरेंडर समझौता नहीं होगा.

कतर में रहता था, तेहरान में बनाया टारगेट
दरअसल, इस्माइल हानिया ईरान के राष्ट्रपति मसूद पेजेशकियन के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने तेहरान आया था. यही ऐसा समय था जब वह अपने सुरक्षित स्थान से निकलकर बाहर आया. वैसे वह कतर में रहता था, जहां उसे मारना काफी मुश्किल था. इसलिए उसके बाहर आने का इंतजार किया गया और मौका पाते ही उसे ढेर कर दिया गया. हानिया ने मंगलवार को ईरान के सुप्रीम लीडर अयातुल्लाह खमेनेई से मीटिंग की थी. इजराइल ने तेहरान में इस्माइल हानिया के आवास को निशाना बनाया था. हानिया के अलावा उसके एक गार्ड की भी मौत हुई है. दावा है कि प्रधानमंत्री बेंजामिंन नेतन्याहू की सीक्रेट एजेंसी मोसाद ने हानिया को ईरान स्थित उसके घर में घुसकर मारा. 

इससे पहले बेटे-पोते भी मारे गए
इजराइल अक्टूबर 2023 के बाद से ही इस्माइल हानिया पर नजर बनाए हुए था, उसे मारने का मौका खोज रहा था. हमास ने अक्टूबर 2023 में इजराइल पर हमला किया था. इसमें 1200 लोग मारे गए थे.  जिसके जवाब में इजराइल ने गाजा पर सैन्य कार्रवाई की, इसमें अब तक 38 हजार लोग मारे जा चुके हैं. अप्रैल 2024 में इस्माइल के तीन बेटे और तीन पोते-पोती को भी इजराइल ने मार दिया था. तब एक गाड़ी पर तीन मिसाइल दागी गई थीं, इसमें एक ड्राइवर की भी मौत हुई. 

ये भी पढ़ें- Ismail Haniyeh: रिफ्यूजी कैंप में जन्मा लड़का कैसे बना हमास का चीफ? ये है इस्माइल हानिया की पूरी कहानी

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़