100 इजरायली जेट्स, हिजबुल्ला के 320 कत्यूशा रॉकेट्स, फाइटर ड्रोन, जानें फिर कैसे भड़की 'नई जंग'

पश्चिम एशिया में व्यापक पैमाने पर युद्ध छिड़ने का खतरा बढ़ गया है और इससे गाजा में युद्ध विराम समझौते के प्रयास विफल हो सकते हैं. बता दें कि गाजा में फलस्तीनी समूह हमास के खिलाफ इजराइल का पिछले करीब 10 महीने से युद्ध जारी है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 25, 2024, 04:49 PM IST
  • इजरायल और हिजबुल्ला में ताजा टकराव.
  • इजरायल ने बनाया ठिकानों को निशाना.
100 इजरायली जेट्स, हिजबुल्ला के 320 कत्यूशा रॉकेट्स, फाइटर ड्रोन, जानें फिर कैसे भड़की 'नई जंग'

यरूशलम. पश्चिम एशिया में रविवार को इजरायल और हिजबुल्ला के बीच टकराव तेज हो गया है. इजरायली सेना ने शिया मिलिशिया हिजबुल्ला के ठिकानों को निशाना बनाकर लेबनान में हवाई हमले किए जिसके कुछ ही देर बाद हिजबुल्ला ने बड़ी संख्या में ड्रोन दागकर इजरायल पर हमला किए जाने की घोषणा की. इजराइल के रक्षा मंत्री योआव गैलेंट ने ‘घरेलू मोर्चे पर विशेष स्थिति’ की घोषणा की. इन हमलों के कारण क्षेत्र में व्यापक पैमाने पर युद्ध छिड़ने का खतरा बढ़ गया है और इससे गाजा में युद्ध विराम समझौते के प्रयास विफल हो सकते हैं. बता दें कि गाजा में फलस्तीनी समूह हमास के खिलाफ इजराइल का पिछले करीब 10 महीने से युद्ध जारी है.

दोनों तरफ से बड़ी संख्या में हमले
रविवार के हमलों में लगभग 100 इजराइली विमानों ने हिस्सा लिया. हिजबुल्ला ने कहा कि उसने इजराइल में कई जगहों पर 320 से अधिक कत्युशा रॉकेट और ‘बड़ी संख्या में’ ड्रोन दागे. इजरायल के कई स्थलों और बैरकों और ‘आयरन डोम’ मंचों को भी निशाना बनाया गया. बता दें कि हिजबुल्ला को अपने सहयोगी हमास से कहीं अधिक शक्तिशाली माना जाता है और उसके पास 1,50,000 रॉकेट एवं मिसाइलों का अनुमानित भंडार है, जिसमें मिसाइलें भी शामिल हैं.

लगा बंद हो गई गोलीबारी
रविवार को दिन में ऐसा प्रतीत हुआ कि दोनों पक्षों के बीच गोलीबारी बंद हो गई है और दोनों पक्षों ने अपने हमलों को सैन्य ठिकानों तक सीमित कर दिया लेकिन स्थिति तनावपूर्ण बनी हुई है. इजरायली सेना ने एक बयान जारी कर कहा कि हिजबुल्ला ‘इजराइली क्षेत्र की ओर मिसाइल और रॉकेट दागने की तैयारी कर’ रहा है. इसके कुछ ही देर बाद हिजबुल्ला ने रविवार सुबह घोषणा की कि उसने बेरूत में उसके शीर्ष कमांडर फौद शुकूर की हत्या का बदला लेने के लिए बड़ी संख्या में ड्रोन दागकर इजरायल पर हमला किया है. 

क्यों अहम है ताजा टकराव की स्थिति
ताजा टकराव की स्थिति इसलिए भी अहम है क्योंकि मिस्र हमास के खिलाफ इजराइल के युद्ध को समाप्त करने के लिए नए दौर की वार्ता की मेजबानी कर रहा है. हिजबुल्ला ने कहा है कि गाजा में युद्ध विराम समझौता होने पर वह युद्ध रोक देगा. ईरान हमास और हिजबुल्ला के अलावा सीरिया, इराक और यमन में भी चरमपंथियों का समर्थन करता है, जिनके व्यापक संघर्ष में शामिल होने की आशंका है.

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने एक कैबिनेट बैठक की शुरुआत में कहा कि सेना ने ‘उत्तरी इजरायल को निशाना बनाकर दागे गए हजारों रॉकेट को नष्ट कर दिया है और उन्होंने नागरिकों से ‘होम फ्रंट कमांड’ के निर्देशों का पालन करने का आग्रह किया.

यह भी पढ़िएः केंद्र सरकार का बड़ा फैसला, लॉन्च कर दी यूनिफाइड पेंशन स्कीम 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

ट्रेंडिंग न्यूज़