हंगरी की पहली महिला राष्ट्रपति कैटलिन नोवाक ने पद से दिया इस्तीफा, यौन शोषण के दोषी को दी थी माफी

Hungarian President Resigns: कैटालिन  नोवाक हंगरी की पहली महिला और युवा राष्ट्रपति थीं. हाल ही में वह वर्ल्ड वाटर पोलो चैंपियनशिप का मैच देखने कतर गई हुई थीं. 

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Feb 11, 2024, 12:50 PM IST
  • हंगरी की राष्ट्रपति ने दिया पद से इस्तीफा
  • देश की पहली महिला राष्ट्रपति थीं कैटलिन
हंगरी की पहली महिला राष्ट्रपति कैटलिन नोवाक ने पद से दिया इस्तीफा, यौन शोषण के दोषी को दी थी माफी

नई दिल्ली: Hungarian President Resigns: हंगरी की राष्ट्रपति कैटलिन नोवाक ने शनिवार यानी 10 फरवरी को अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. उनका इस्तीफा बाल यौन शोषण मामले में दोषी एक व्यक्ति की सजा को माफ करने के विरोध के बाद सामने आया है. बता दें कि कैटलिन के इस फैसले की देशभर में काफी आलोचना हो रही थी. इसको लेकर उन्होंने वहां के एक टीवी शो पर अपने पद से इस्तीफा देने का ऐलान किया. वह साल 2022 से हंगरी की राष्ट्रपति के रूप में अपना पद संभाल रही थीं.    

डिप्टी डायरेक्टर की सजा की थी माफ 
साल 20222 में राष्ट्रपति कैटलिन नोवाक ने साल 2023 में एक सरकारी चिल्ड्रेन होम के पूर्व डिप्टी डायरेक्टर की सजा माफ थी. पूर्व डिप्टी डायरेक्टर ने अपने बॉस द्वारा बच्चों के साथ किए गए यौन अपराधों के सबूतों को छुपाने का आरोप लगा था. इसके अलावा वह पीड़ितों पर आरोपों को वापस लेने का दबाव भी बनाता रहता था. इस अपराध में डिप्टी डायरेक्टर को 3 साल से ज्यादा कारावास की सजा सुनाई गई थी, जिसे बाद माफ करने का ऐलान किया था. बीते हफ्ते किसी न्यूज मीडिया ने इस बात का खुलासा कर दिया, जिसके बाद नाराज लोगों और विपक्ष ने विरोध प्रदर्शन कर कैटालिन इस्तीफे की मांग तेज कर दी. बढ़ते विरोध के कारण कैटालिन को अपने पद से इस्तीफा देना पड़ा. 

जनता से मांगी माफी 
अपने इस्तीफे को लेकर कैटालिन नोवाक ने कहा,' मुझसे गलती हुई है. इस वजह से मैंने अपने राष्ट्रपति पद से इस्तीफा देने का फैसला लिया है. मैं उन सभी लोगों से माफी मांगती हूं, जिन्हें मेरे इस फैसले से ठेस पहुंची है. मैं हमेशा से बच्चों और परिवारों की सुरक्षा के पक्ष में थी और रहूंगी.' कैटालिन ने अपने ऑफीशियल सोशल मीडिया अकाउंट 'X' पर पोस्ट करते हुए लोगों को अपना मैसेज भी दिया. 

कानून मंत्री ने भी दिया पद से इस्तीफा 
बता दें कि कैटालिन हंगरी की पहली महिला और युवा राष्ट्रपति थीं. हाल ही में वह वर्ल्ड वाटर पोलो चैंपियनशिप का मैच देखने कतर गई हुई थीं. देश में बढ़ते विरोध के कारण उन्हें वापस अपने देश लौटना पड़ा, जिसके बाद उन्होंने सीधा अपने इस्तीफे का ऐलान कर दिया.  राष्ट्रपति कैटालिन के बाद हंगरी के कानून मंत्री जूडित वार्गा ने भी अपने पद से इस्तीफा दे दिया. बताया जा रहा है कि जूडित ने ही दोषी की माफी को मंजूरी दी थी.    

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़