पीएम का मजाक उड़ाना पत्रकार को पड़ा भारी, कोर्ट ने लगाया जुर्माना

इटली की एक जर्नलिस्ट गिउलिया कॉर्टेस ने प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी की हाइट का मजाक उड़ाया था, जिस पर एक्शन लेते हुए मेलोनी ने उनपर मुकदमा दर्ज किया. वहीं अब पत्रकार को कोर्ट की तरफ से जुर्माना लगाया गया है.    

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Jul 21, 2024, 05:24 PM IST
  • इटली की पीएम का उड़ा मजाक
  • पत्रकार को भारी पड़ा मजाक उड़ाना
पीएम का मजाक उड़ाना पत्रकार को पड़ा भारी, कोर्ट ने लगाया जुर्माना

नई दिल्ली: इटली की प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी का मजाक उड़ाना एक पत्रकार को भारी पड़ गया. इसको लेकर मिलान के एक कोर्ट ने पत्रकार को 5,000 यूरो यानी 456913.85 रुपये का जुर्माना लगाया है. बता दें कि पत्रकार गिउलिया कॉर्टेस ने साल 2021 में सोशल मीडिया के जरिए मेलोनी की हाइट का मजाक उड़ाया था.  इसके लिए कोर्ट ने उन पर लगभग 1 लाख तक का जुर्माना भी लगाया था. 

पत्रकार ने लंबाई का उड़ाया मजाक 
अक्टूबर 2021 में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म 'X' पर कॉर्टेस ने दिवंगत फासीवादी नेता बेनिटो मुसोलिनी के साथ जॉर्जिया मेलोनी की एक नकली तस्वीर पोस्ट की थी. जिसपर उन्होंने लिखा था,' जॉर्जिया मेलोनी आप मुझे बिल्कुल भी डराती नहीं हैं. आखिरकार आप केवल 4 फीट लंबी हैं. मैं आपको देख भी नहीं सकती.' उस समय मेलोनी की पार्टी दक्षिणपंथी ब्रदर्स ऑफ इटली विपक्ष में थी. प्रधानमंत्री ने उस दौरान इस पोस्ट पर आपत्ति भी जताई थी.  

जुर्माने का ऐसे होगा इस्तेमाल 
जर्नलिस्ट गिउलिया कॉर्टेस के इस विवादित पोस्ट के बाद की सारी वेबसाइटों पर मेलोनी की लंबाई 1.58m  से 1.63m के बीच बताई गई है. मेलोनी के वकील का कहना है कि प्रधानमंत्री उन्हें मिलने वाले हर्जाने का इस्तेमाल लोगों को दान देने के लिए कर सकती हैं. वहीं  गिउलिया कॉर्टेस सजा के खिलाफ अपील कर सकती हैं. 

पत्रकारों पर मुकदमा दर्ज कर चुकी हैं मेलोनी 
जॉर्जिाया मेलोनी का पत्रकारों पर मुकदमा दर्ज करने का इतिहास रहा है. पिछले साल रोम के एक कोर्ट ने सबसे ज्यादा बिकने वाले ऑथर रॉबर्टो सवियानो पर भी 1,000 यूरो यानी 91,443 रुपये और कानूनी शुल्क का जुर्माना लगाया था. बता दें कि रॉबर्टो ने साल 2021 में मेलोनी के अवैध आव्रजन पर कठोर रूख अपनाने को लेकर टेलिविजन पर उनकी आलोचना की थी.  

ये भी पढ़ें- Karnataka: प्राइवेट नौकरी में 100% आरक्षण मिलने की बात, क्या बेंगलुरु में बाहरी लोग नहीं कर पाएंगे जॉब?

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़