चीन का मुंहतोड़ जवाब देने की तैयारी कर रहा है जापान! ताइवान से लिया सबक

एक्सपर्ट्स के मुताबिक ताइवान प्रकरण के बाद जापानी लोगों और नेताओं में चीन के खिलाफ अस्तित्व के खतरे को लेकर भावनाएं प्रबल होती जा रही हैं. 

Edited by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 9, 2022, 07:21 PM IST
  • क्रूज मिसाइल खरीदने पर गंभीरता से विचार.
  • ताइवान विवाद के बाद सजग हो गया है जापान.
चीन का मुंहतोड़ जवाब देने की तैयारी कर रहा है जापान! ताइवान से लिया सबक

नई दिल्ली. चीन ने जिस तरह ताइवान के खिलाफ आक्रामक रुख अख्तियार किया है उससे जापान बेहद सजग हो गया है. द्वितीय विश्व युद्ध के बाद शक्ति का इस्तेमाल न करने की अपनी नीति के बावजूद जापान अब डिफेंस फिलॉसफी में चेंज करता दिख रहा है. एक्सपर्ट्स के मुताबिक ताइवान प्रकरण के बाद जापानी लोगों और नेताओं में चीन के खिलाफ अस्तित्व के खतरे को लेकर भावनाएं प्रबल होती जा रही हैं. 

हाल के समय में पश्चिमी देशों के साथ बढ़ते विवाद और अंतरराष्ट्रीय नियमों की अनदेखी करने के कारण चीन को लेकर जापानी प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा ने जून महीने में निशाना साधा था. उन्होंने जोर देकर कहा था कि ' आज का यूक्रेन, कल का ईस्ट एशिया हो सकता है'. यानी आज जो यूक्रेन में हो रहा है वह कल पूर्वी एशिया में हो सकता है. किशिदा का निशाना साफ तौर पर चीन की तरफ था.

प्रधानमंत्री किशिदा ने किया था इशारा
रूस के यूक्रेन के खिलाफ युद्ध का जिक्र कर किशिदा ने कहा था कि सुरक्षा को लेकर देशों का रुख पूरी दुनिया में बहुत तेजी के साथ बदला है. उन्होंने जर्मनी का हवाला दिया था जिसने अपने डिफेंस बजट में बड़ा इजाफा किया है. वहीं फिनलैंड और स्वीडन जैसे देशों के नाटो ज्वाइन करने का उदाहरण दिया था. किशिदा ने जापान में युद्ध नीतियों में बदलाव का इशारा किया था. 

सर्वे में लोगों ने कहा-रहना चाहिए तैयार
फर्स्टपोस्ट की एक रिपोर्ट के मुताबिक जून महीने में ही जापान में हुए एक सर्वे में 90 प्रतिशत लोगों का मानना था कि देश को कानून में बदलाव कर रक्षा रणनीति मजबूत करनी चाहिए. केवल 4 प्रतिशत लोगों का मानना था कि जापान को किसी तैयारी की जरूरत नहीं है. 

पांच साल में दोगुना हो सकता है डिफेंस बजट
जापान टाइम्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक देश में अगले पांच वर्षों में डिफेंस पर 279 बिलियन डॉलर खर्च किए जाने की तैयारी चल रही है. माना जा रहा है कि साल 2027 तक जापान अपना डिफेंस बजट दोगुना कर सकता है. यानी वो डिफेंस बजट पर लगभग नाटो देशों के बराबर खर्च कर रहा होगा. 

अमेरिकी क्रूज मिसाइल खरीदने पर गंभीरता से विचार
जापान टाइम्स की रिपोर्ट कहती है कि किशिदा सरकार अमेरिका की टोमाहॉक (Tomahawk) क्रूज मिसाइल खरीदने पर गंभीरता से विचार कर रही है. इस मिसाइल की मारक क्षमता 2500 किमी है. यह जापान की काउंटर स्ट्राइक क्षमताओं में बेतहाशा इजाफा कर सकती है. 

यह भी पढ़ें: खतरे में है हजारों लोगों की नौकरी, रिपोर्ट में Facebook पर हुआ ये बड़ा खुलासा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़