जापान के प्रधानमंत्री पर स्मोक बम से हमला, इससे पहले एक हमले में जा चुकी है पूर्व पीएम की जान

जापान के सरकारी प्रसारणकर्ता एनएचके टेलीविजन ने शनिवार को बताया कि प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा के पश्चिमी जापान के एक बंदरगाह के दौरे के दौरान एक जोरदार विस्फोट हुआ, लेकिन इसमें कोई हताहत नहीं हुआ है. एनएचके ने बताया कि किशिदा स्थानीय चुनाव में अपनी सत्तारूढ़ पार्टी के एक उम्मीदवार का उत्साहवर्धन करने के लिए वाकायामा के साईकजाकी बंदरगाह पहुंचे थे. वह अपना भाषण शुरू करने ही वाले थे कि वहां विस्फोट हो गया. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Apr 15, 2023, 10:22 AM IST
  • संदिग्ध घटनास्थल पर पकड़ा गया
  • धमाके के बाद अफरा-तफरी मची
जापान के प्रधानमंत्री पर स्मोक बम से हमला, इससे पहले एक हमले में जा चुकी है पूर्व पीएम की जान

नई दिल्लीः जापान के सरकारी प्रसारणकर्ता एनएचके टेलीविजन ने शनिवार को बताया कि प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा के पश्चिमी जापान के एक बंदरगाह के दौरे के दौरान एक जोरदार विस्फोट हुआ, लेकिन इसमें कोई हताहत नहीं हुआ है. एनएचके ने बताया कि किशिदा स्थानीय चुनाव में अपनी सत्तारूढ़ पार्टी के एक उम्मीदवार का उत्साहवर्धन करने के लिए वाकायामा के साईकजाकी बंदरगाह पहुंचे थे. वह अपना भाषण शुरू करने ही वाले थे कि वहां विस्फोट हो गया. 

संदिग्ध घटनास्थल पर पकड़ा गया
एनएचके के मुताबिक, एक संदिग्ध को घटनास्थल पर ही पकड़ लिया गया. चैनल पर प्रसारित वीडियो फुटेज में पकड़े गए व्यक्ति के आसपास वर्दी और सादे कपड़े पहने कई पुलिस अधिकारी नजर आ रहे हैं. इस घटना से नौ महीने पहले किशिदा के पूर्ववर्ती शिंजो आबे की एक चुनाव प्रचार अभियान के दौरान हत्या कर दी गई थी.

धमाके के बाद अफरा-तफरी मची
मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, फुमियो किशिदा उपचुनाव के लिए अपनी पार्टी लिबल डेमोक्रेटिक पार्टी के उममीदवार के समर्थन में भाषण देने वाले थे, तभी यह घटना हुई. धमाके के बाद अफरा-तफरी मच गई. लोग इधर-उधर भागने लगे. 

2021 में जापान के सीएम बने थे किशिदा
बता दें कि जापान के हिरोशिमा शहर में जी7 की तैयारी भी हो रही है. लेकिन इस घटना के बाद सुरक्षा व्यवस्था को लेकर समीक्षा होगी. याद रहे कि फुमियो किशिदा साल 2021 में जापान के पीएम बने थे. वह अभी लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी के अध्यक्ष हैं. 

शिंजो आबे की हुई थी हत्या 
इससे पहले जापान में पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे की हत्या हो गई थी. नारा शहर में भाषण देने के दौरान उन पर फायरिंग हुई थी. वह अचानक नीचे गिर गए थे. इसके बाद उन्हें अस्पताल ले जाया गया. शिंजो आबे ने स्वास्थ्य कारणों से साल 2020 में पीएम पद से इस्तीफा दे दिया था.

यह भी पढ़िएः क्या है 'नए' और 'पुराने पाकिस्तान' की बहस, जिसे लेकर आर्मी चीफ ने किया आगाह

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़