इस देश में मेयर ने 'राजकुमारी' मगरमच्छ से शादी की, किस भी किया, जानें वजह

मैक्सिकन मेयर ने एक समारोह में एक मगरमच्छ दुल्हन से शादी की. इस मगरमच्छ का नाम राजकुमारी है और स्थानीय निवासियों में वह काफी लोकप्रिय है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 4, 2022, 10:25 AM IST
  • सदियों से मैक्सिको में यह परंपरा चली आ रही है
  • मगरमच्छ को यहां के समुदाय देवता मानते हैं
इस देश में मेयर ने 'राजकुमारी' मगरमच्छ से शादी की, किस भी किया, जानें वजह

न्यूयॉर्क: एक छोटे से गांव के मैक्सिकन मेयर ने गुरुवार को एक समारोह में एक मगरमच्छ दुल्हन से शादी की. शादी समारोह के दौरान सैन पेड्रो हुआमेलुला मेयर विक्टर ह्यूगो सोसा ने एक से अधिक बार सरीसृप को किस भी किया. इस मगरमच्छ का नाम राजकुमारी है और स्थानीय निवासियों में वह काफी लोकप्रिय है. 

मगरमच्छ को पहनाई दुल्हन की ड्रेस
द न्यूयॉर्क पोस्ट की रिपोर्ट के मुताबिक जुबिलेंट समारोह के दौरान मगरमच्छ का थूथन बंद किया गया था. उसे दुल्हन का पारंपरिक गाउन भी पहनाया गया. तुरही और ड्रम बजाया गया. लोगों ने जोरशोर से मस्ती के साथ मेयर और मगरमच्छ की शादी का जश्न मनाया है. 

एलिया एडिथ एगुइलर, जो इस कार्यक्रम की गॉडमदर के रूप में जानी जाती हैं, ने कहा कि समारोह उन्हें "इतनी खुशी" देता है, यहां तक ​​​​कि उन्हें इस बात की भी चिंता थी कि मगरमच्छ क्या पहनेंगे. "और मुझे अपनी जड़ों पर गर्व है," उसने बाद में कहा. "यह एक बहुत ही सुंदर परंपरा है."

क्यों की शादी
अपने मछली पकड़ने वाले समुदाय के लिए सौभाग्य लाने की उम्मीद में मेयर ने यह विवाह किया है. सदियों से मैक्सिको में यह परंपरा चली आ रही है. छोटी राजकुमारी कहे जाने वाले 7 साल के गैटोर को प्रकृति का प्रतिनिधित्व करने वाले देवता के रूप में देखा जाता है. एक स्थानीय नेता से उसका विवाह मनुष्य को परमात्मा से जोड़ने का प्रतीक है.

स्थानीय लोगों द्वारा मगरमच्छ को गांव की सड़कों के माध्यम से ले जाया गया. मछली पकड़ने वालों का यह गाँव प्रशांत तट पर स्थित है और ओक्साका का हिस्सा है. ओक्साका के चोंटल और हुआवे स्वदेशी समुदायों के राज्य में सदियों से मगरमच्छ से शादी की परंपरा है.  यह परंपरा सदियों पुरानी पूर्व-हिस्पैनिक समय की है. सोसा ने कहा, "हम प्रकृति से पर्याप्त बारिश, पर्याप्त भोजन के लिए पूछते हैं कि हमारे पास नदी में मछली है." दक्षिणी मेक्सिको में कई समूहों ने अपनी समृद्ध स्वदेशी संस्कृति को अब भी धारण किया है.

ये भी पढ़िए- मिस्टर खोपड़ी से मिलिए, इनके सिर पर है सींग और लोग कहते हैं शैतान

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  
 

ट्रेंडिंग न्यूज़