कोरोना मुक्त घोषित हुआ ये पहला देश, खुशी में झूम उठीं प्रधानमंत्री

कोरोना वायरस के खिलाफ पूरे विश्व में जंग लड़ी जा रही है. अमेरिका समेत सैकडों की संख्या में देश इसकी चपेट में हैं और लाखों लोग इस चीनी वायरस की वजह से जान गंवा चुके हैं.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 9, 2020, 05:57 PM IST
    • न्यूजीलैंड में कोई भी कोरोना संक्रमित नहीं
    • न्यूजीलैंड में सख्ती से हुआ लॉकडाउन का पालन
कोरोना मुक्त घोषित हुआ ये पहला देश, खुशी में झूम उठीं प्रधानमंत्री

नई दिल्ली: पूरी दुनिया इस समय कोरोना वायरस से जूझ रही है. अमेरिका समेत कई विकसित देश इस संक्रमण से तबाह हो रहे हैं. भारत में भी संक्रमितों की संख्या लगातार बढ़ रही है. इस संक्रमण की विभीषिका के बीच न्यूजीलैंड से बड़ी खबर आयी. दुनिया भर में कोरोना मुक्त घोषित होने वाला पहला देश बन गया है. पिछले 17 दिन से देश में कोरोना का कोई नया केस सामने नहीं आया है. न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जेसिंडा अर्डर्न ने सोमवार को यह घोषणा की. उन्होंने कहा कि अब देश में मरीजों की संख्या शून्य हो गई है.

न्यूजीलैंड में कोई भी कोरोना संक्रमित नहीं

पूरी दुनिया में कोरोना के 69 लाख से अधिक मरीज पाए जा चुके हैं. इस बीच न्यूजीलैंड कोरोना मुक्त देश घोषित हो गया है.  न्यूजीलैंड की पीएम जेसिंडा अर्नर्ड ने सामाजिक और आर्थिक पाबंदियों को हटाने की घोषणा करते हुए कहा कि अब देश वापस सामान्य स्थिति में आ जाएगा. उन्होंने कहा कि अभी हमारा काम खत्म नहीं हुआ है. हमने कोरोना वायरस के संक्रमण को पूरी तरह से रोक लिया है, लेकिन इस दिशा में हमारे प्रयास जारी रहेंगे.

क्लिक करें- सुप्रीम कोर्ट का आदेश:15 दिन में घर भेजे जाएं मजदूर, लॉकडाउन उल्लंघन के मुकदमे रद्द

न्यूजीलैंड में सख्ती से हुआ लॉकडाउन का पालन

न्यूजीलैंड में जैसे ही संक्रमण ने दस्तक दी थी तभी पूरे देश में सरकार ने ताला लगा दिया था. पूरे देश में सभी लोगों ने  सरकार का साथ दिया और मिलकर कोरोना के खिलाफ लड़ाई लड़ी थी. न्यूजीलैंड सरकार ने मेडिकल एक्सपर्ट्स के साथ 4 सू्त्रीय कार्यक्रम बनाया था और इसमें 43 प्वॉइंट थे.  

ये भी पढ़ें- पश्चिम बंगाल: ममता पर गरजे अमित शाह, 'CAA विरोधी बनेंगे सियासी शरणार्थी'

गौरतलब है कि न्यूजीलैंड में सभी नियमों को सख्ती से अमल करने का फैसला किया गया था और  7 हफ्ते का सख्त लॉकडाउन रहा. देश में कुल 1154 मामले सामने आए थे. 22 लोगों की मौत हुई और करीब 3 लाख लोगों का टेस्ट हुआ था. अब सभी मरीज ठीक हो चुके हैं. न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री ने कोरोना मुक्त देश घोषित होने पर खुशी जताई और खुशी का इजहार डांस करके किया.

दुनियाभर में 4 लाख से अधिक लोगों की गई जान

कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या दुनिया भर में बढ़कर 72 लाख के पार हो गई है. दुनिया में कोरोना वायरस ने अब तक करीब 4.08 लाख लोगों की जान ले ली है. राहत की बात यह भी है कि पूरे विश्व में इस महामारी से अब तक 35.36 लाख लोग ठीक भी हो चुके हैं. उल्लेखनीय है कि कोविड-19 से अमेरिका में सबसे अधिक प्रभावित है. अमेरिका में 1.13 लाख से अधिक लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. ब्राजील, भारत, रूस और पेरू जैसे देशों में भी मरने वाले लोगों की संख्या लगातार बढ़ रही है.

ट्रेंडिंग न्यूज़