बच नहीं पाएगा नीरव मोदी, लगा एक और जोर का झटका; जल्द आएगा भारत?

भगोड़े हीरा व्यापारी नीरव मोदी को तगड़ा झटका लगा है. उसे प्रत्यर्पण आदेश के खिलाफ ब्रिटेन के उच्चतम न्यायालय में अपील की अनुमति नहीं मिली है. भारत आने से बचने की उसकी एक और कोशिश नाकाम हो गई है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 15, 2022, 05:13 PM IST
  • नीरव मोदी को कोर्ट से लगा करारा झटका
  • जानिए क्यों नहीं मिली अपील की अनुमति
बच नहीं पाएगा नीरव मोदी, लगा एक और जोर का झटका; जल्द आएगा भारत?

नई दिल्ली: भगोड़े हीरा व्यापारी नीरव मोदी को बृहस्पतिवार को उसके प्रत्यर्पण के खिलाफ कानूनी लड़ाई में तब एक और झटका लगा जब लंदन स्थित उच्च न्यायालय ने उसके प्रत्यर्पण आदेश के खिलाफ उसे ब्रिटेन के उच्चतम न्यायालय में अपील करने की अनुमति देने से इनकार कर दिया.

नीरव मोदी को लगा एक और जोर का झटका
नीरव मोदी धोखाधड़ी और धनशोधन के आरोप में मुकदमे का सामना करने के लिए भारत में वांछित है. लंदन में ‘रॉयल कोर्ट्स ऑफ जस्टिस’ में न्यायमूर्ति जेरेमी स्टुअर्ट-स्मिथ और न्यायमूर्ति रॉबर्ट जे ने फैसला सुनाया कि 'अपीलकर्ता (नीरव मोदी) की उच्चतम न्यायालय में अपील करने की अनुमति के अनुरोध वाली अर्जी खारिज की जाती है.'

पिछले महीने, 51 वर्षीय हीरा कारोबारी की मानसिक स्वास्थ्य के आधार पर दायर की गई अपील खारिज कर दी गई थी.

कोर्ट ने उसकी अपील को बताया बेबुनियाद!
अदालत ने मनोरोग विशेषज्ञों के बयान के आधार पर कहा था कि उसे ऐसा नहीं लगता कि नीरव की मानसिक स्थिति अस्थिर है और उसके खुदकुशी करने का जोखिम इतना ज्यादा है कि उसे पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) के दो अरब डालर ऋण घोटाला मामले में आरोपों का सामना करने के लिए भारत प्रत्यर्पित करना अन्यायपूर्ण और दमनकारी कदम साबित होगा.

नीरव मोदी मार्च 2019 में प्रत्यर्पण वारंट पर गिरफ्तारी के बाद से लंदन की वैंड्सवर्थ जेल में बंद है. फिलहाल नीरव मोदी को ब्रिटेन के सुप्रीम कोर्ट में अपील की अनुमति नहीं मिली है, जो कहीं न कहीं उसके लिए एक बड़ा झटका है.
(इनपुट: भाषा)

इसे भी पढ़ें- सरकार ने पेंशन को लेकर दिया बड़ा अपडेट, लाखों पेंशनभोगियों से जुड़ी है यह जानकारी

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़