भारत है अब दुनिया की पांचवीं आर्थिक महाशक्ति

दुनिया में अमीर देशों से सिर्फ पांच पायदान पीछे हैं भारत. और हैरानी की बात नहीं होगी यदि अगले तीन चार दशक में भारत विश्व की नंबर एक आर्थिक महाशक्ति बन जाए..  

Written by - Parijat Tripathi | Last Updated : Mar 3, 2020, 11:08 PM IST
    • अमरीका से आई है रिपोर्ट
    • जीडीपी में ज़ोरदार इजाफा
    • ब्रिटेन और फ्रांस को पीछे छोड़ा
    • अमरीका की जीडीपी सर्वाधिक
भारत है अब दुनिया की पांचवीं आर्थिक महाशक्ति

 

नई दिल्ली. हालिया एक रिपोर्ट ने भारत को एक खुशखबरी दी है जिसने दुनिया भर में भारत समर्थक देशों को भारत को बधाई देने का अवसर प्रदान किया है. इस रिपोर्ट के अनुसार भारत देश दुनिया की पांचवी सबसे बड़ी आर्थव्यवस्था बन गया है. भारत ने हाल ही में यूरोपीय महाशक्तियों ब्रिटेन और फ़्रांस को पीछे छोड़ कर पांचवे पायदान पर कदम जमा लिए हैं.

 

अमरीका से आई है रिपोर्ट 

भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए ये अच्छी खबर देने वाली रिपोर्ट अमेरिका के रिसर्च इंस्टीट्यूट वर्ल्ड पॉपुलेशन रिव्यू के माध्यम से सामने आई है. रिपोर्ट की जानकारी के अनुसार आत्मनिर्भर बनने की पहले की पॉलिसी से भारत अब आगे बढ़ गया है और अब यह देश एक खुले बाजार वाली अर्थव्यवस्था के रूप में विकसित हो रहा है. 

जीडीपी में ज़ोरदार इजाफा 

इस अमरीकी इंस्टीट्यूट ने अपनी रिपोर्ट में बताया कि भारत सकल घरेलू उत्पाद अर्थात जीडीपी की दृष्टि से 2,940 अरब डॉलर के स्तर पर पहुँच गया है और इस स्तर पर पहुँच कर भारत विश्व की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था वाला देश बन गया है. ब्रिटेन और फ्रांस जैसे देशों को जीडीपी के मामले में भारत ने पीछे छोड़ दिया है.

 

फ़्रांस और ब्रिटेन की जीडीपी पिछड़ी 

ध्यान देने वाली बात ये है कि जहां ब्रिटेन की अर्थव्यवस्था 2830 अरब डॉलर की है वहीं फ्रांस की अर्थव्यवस्था का 2710 अरब डॉलर के स्तर पर है. यदि बात करें क्रय शक्ति समता की तब उस दृष्टि से  भारत की GDP 10,510 अरब डॉलर की है जो कि जर्मनी और जापान से भी ज्यादा है. 

अमरीका की जीडीपी सर्वाधिक 

लगभग बीस ट्रिलियन डॉलर्स की जीडीपी के साथ अमेरिका दुनिया की एक नंबर की अर्थव्यवस्था है. वहां प्रतिव्यक्ति जीडीपी 62,794 डॉलर है जबकि भारत में जनसंख्या अधिक होने के कारण प्रति व्यक्ति GDP 2,170 डॉलर है.

ये भी पढ़ें. क्या भूखे मरने वाले हैं चीन में लाखों लोग?

ट्रेंडिंग न्यूज़