Corona Virus का संक्रमण दुनिया में चरम पर, महीने भर में 1 करोड़ मरीज हुए

दुनिया में कोरोना वायरस का संक्रमण अपनी चरम सीमा पर पहुंच गया है. 12 अगस्त से कोरोना के मरीजों की संख्या में 1 करोड़ का इजाफा हुआ है. अब संसार में कोरोना मरीजों की संख्या 3 करोड़ से ज्यादा हो गई है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 19, 2020, 08:28 AM IST
    • 12 अगस्त से अभी तक 1 करोड़ से ज्यादा कोरोना मरीज
    • दुनिया में तेजी से फैल रहा है कोरोना
Corona Virus का संक्रमण दुनिया में चरम पर, महीने भर में 1 करोड़ मरीज हुए

लंदन: वैश्विक तौर पर कोरोना के मरीजों (Corona patient) की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है.  हालत ये है कि पिछले एक महीने में कोरोना के एक करोड़ मरीज सामने आए हैं. 

तीन करोड़ से ज्यादा हुए कोरोना मरीज

विश्व भर में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले तीन करोड़ के पार हो चुके हैं. जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी द्वारा संकलित आंकड़ों से यह जानकारी सामने आई है. जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के अनुसार, वैश्विक कोरोना वायरस मामलों की कुल संख्या 30 मिलियन यानी की 3 करोड़  का आंकड़े को पार कर गई है. इसके अलावा शुक्रवार तक कोरोना वायरस के कारण  9 लाख 44 हजार लोगों की मौतें हो गई हैं.

यूनिवर्सिटी के शोधकर्त्ताओं द्वारा संकलित आंकड़ों के अनुसार, दुनिया भर में गुरुवार (17 सितंबर) को कोविड-19 मामलों की संख्या तीन करोड़ को पार कर गई. इनमें से आधे से अधिक मामले सिर्फ तीन देशों- अमेरिका, भारत और ब्राजील में हैं.

केवल एक महीने में संक्रमितों की संख्या में एक करोड़ की वृद्धि हुई है. दुनिया में 12 अगस्त को संक्रमण के मामलों ने दो करोड़ का आंकड़ा पार किया था. जो कि अब तीन करोड़ को भी पार कर चुका है. 

अमेरिका में सबसे ज्यादा कोरोना मरीज

अमेरिका में सबसे अधिक मामले है, जहां कम से कम 66,75,560 मामले हैं, इसके बाद भारत में कम से कम 52,14,677 और ब्राजील में 44,55,386 मामले हैं. अमेरिका में हैं. अमेरिका में 1 लाख 97 हजार  लोगों की मृत्यु हो चुकी है. कोरोना के मामले में अमेरिका सबसे खराब स्थिति वाला देश है.

अमेरिका के बाद भारत संक्रमितों की संख्या के मामले में दुनिया में दूसरे स्थान पर है. भारत में  51 लाख 18 हजार कोरोना वायरस के मामले हैं जबकि देश की अब तक 83,198 मौत हो गई है.  कोरोना संक्रमितों की संख्या में ब्राजील तीसरे स्थान पर है. यहां कोरोना से 44 लाख 55 हजार लोग संक्रमित हो चुके हैं.  इसके बाद रूस में 10 लाख 81 हजार  मामले हैं.

अमेरिका में सबसे अधिक 1,97,643 लोगों की मृत्यु हुई है, जिसके बाद ब्राजील में 1,34,935 और भारत में 84,372 मौतें हुई हैं.

ये भी पढ़ें--कोरोना से भयानक तबाही का दौर अभी बाकी 

ये भी पढ़ें--भारतीय केन्द्रीय मंत्री को हुआ कोरोना

 

ट्रेंडिंग न्यूज़