Pakistan Winter: सर्दी का ऐसा सितम! पाकिस्तान में 10 दिन में गई 36 बच्चों की जान...

Pakistan Cold Weather: पाकिस्तान में ठंड से बीते 10 दिनों में 36 बच्चों की मौत हो गई है. प्राइमरी स्कूलों की छुट्टियां कर दी गई हैं. जबकि स्कूलों में सुबह होने वाली प्रार्थना सभा पर रोक लगा दी गई है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 11, 2024, 08:12 PM IST
  • प्राइमरी स्कूलों की 19 जनवरी तक छुट्टी
  • स्कूलों की प्रार्थना सभा पर लगी रोक
Pakistan Winter: सर्दी का ऐसा सितम! पाकिस्तान में 10 दिन में गई 36 बच्चों की जान...

नई दिल्ली: Pakistan Cold Weather: पाकिस्तान में ठंड कहर बरपा रही है. बीते एक सप्ताह में पाक के पंजाब प्रांत में 36  बच्चों की मौत हो गई. ऐसी भीषण ठंड को देखते हुए स्कूलों में सुबह होने वाली प्रार्थना सभा पर रोक लगा दी गई है. प्रार्थना सभा पर आगामी 31 जनवरी तक रोक है. जबकि प्राइमरी क्लासेज के बच्चों की 19 जनवरी तक छुट्टियां कर दी गई हैं. माता-पिटा पाने बच्चों को स्कूल भेजने से कतराने लगे हैं. कई स्कूलों में बच्चों की संख्या न के बराबर हो गई है. ऐसी सर्दी में एहतियात बरतने के लिए कहा गया है.

बच्चों को जारी किए दिशा-निर्देश
पाकिस्तान में कड़ाके की ठंड से बच्चों में निमोनिया फैल रहा है. इस कारण बच्चों को मास्क पहनने के लिए भी कहा जा रहा है. साथ ही हाथ धोकर खाने और गर्म कपड़े पहनने के लिए भी कहा गया है. मिली जानकारी के अनुसार लाहौर के चिल्ड्रन अस्पताल में 10 में से 8 बच्चे निमोनिया से ग्रसित हैं. इस मौसम में अधिकारियों ने बच्चों को ठंड से बचाने के लिए दिशा-निर्देश जारी किए हैं.

बीते साल हुई थी 990 बच्चों की मौत
पंजाब प्रांत में रहने वाले लोगों से कहा गया है कि यदि उनके बच्चों को खांसी, बुखार या गले में खराश है, तो उन्हें स्कूल न भेजें. गौरतलब है कि पाकिस्तान में बीते साल भी 990 बच्चों की ठंड से मौत हुई थी. पंजाब प्रांत के कार्यवाहक मुख्यमंत्री मोहसिन नकवी ने वरिष्ठ डॉक्टरों से बात की है. उन्होंने बच्चों को निमोनिया से बचाने के लिए निवारक उपाय अपनाने के संबंध में ये चर्चा की है.

ये भी पढ़ें- बांग्लादेशः चुनाव जीतने के बाद पीएम शेख हसीना ने किया बड़ा ऐलान, भारत को लेकर कही ये बात

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़