भारत पर इस वक्त परमाणु हमला करने की तैयारी में था पाकिस्तान, खुलासे से हड़कंप

अमेरिका के पूर्व विदेश मंत्री माइक पॉम्पियो ने दावा किया है कि बालाकोट स्ट्राइक के बाद भारत पर न्यूक्लियर अटैक की तैयारी में पाकिस्तान लगा हुआ था.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 25, 2023, 11:07 AM IST
  • भारत पर न्यूक्लियर अटैक करना चाहता था पाकिस्तान
  • अमेरिका के पूर्व विदेश मंत्री माइक पॉम्पियो का खुलासा
भारत पर इस वक्त परमाणु हमला करने की तैयारी में था पाकिस्तान, खुलासे से हड़कंप

नई दिल्ली: जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में हुए आतंकी हमले को लेकर अमेरिका के पूर्व विदेश मंत्री ने पाकिस्तान पर बड़ा खुलासा किया है. इस हमले में सेना के 40 जवान शहीद हो गए थे. माइक पॉम्पियो ने दावा किया है कि बालाकोट एयर स्ट्राइक के बाद पाकिस्तान, भारत पर परमाणु हमले की तैयारी कर रहा था.

माइक पॉम्पियो ने किताब में किया ये बड़ा खुलासा
अमेरिका के पूर्व विदेश मंत्री माइक पॉम्पियो ने अपनी किताब 'Never Give an Inch: Fighting for the America I Love' में ये दावा किया है कि उन्हें भारत की तत्कालीन विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने पाकिस्तान की इस तैयारी से जुड़ी जानकारी दी थी.

27-28 फरवरी, 2019 को जब ये घटना हुई थी, उस वक्त पॉम्पियो वियतनाम के हनोई में थे. बालाकोट स्ट्राइक के जरिए भारत ने पुलवामा में अपने 40 जवानों की शहादत का बदला लिया था. उस वक्त पॉम्पियो ने भारत और पाकिस्तान से इस मामले पर बात की थी.

परमाणु हमले को लेकर पॉम्पियो ने किया ये दावा
पॉम्पियो ने अपनी किताब में इस बात का भी जिक्र किया कि 'शायद दुनिया ये ठीक से नहीं जानती है कि फरवरी 2019 में भारत-पाकिस्तान की लड़ाई परमाणु हमले के कितनी करीब आ गई थी. मुझे भी इस बात का सही अंदाजा नहीं है.'

माइक पॉम्पियो ने किताब में ये भी लिखा कि आतंकवाद पर पाकिस्तान का सुस्त रवैया 40 भारतीय सैनिकों की शहादत की वजह बनी. जिसके जवाब में भारत ने पाकिस्तान में घुसकर आतंकियों के खिलाफ एयर स्ट्राइक की. इसी दौरान पाकिस्तान ने एक भारतीय पायलट को बंदी बना लिया.

पूर्व अमेरिकी विदेश मंत्री ने ये दावा किया कि जब सुषमा स्वराज ने उन्हें इस बात की जानकारी दी, तो इस विवाद को सुलझाने में काफी मेहनत करनी पड़ी थी. उन्होंने तत्कालीन पाकिस्तानी सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा से बात की, तो बाजवा ने कहा कि ये सच नहीं है. हालांकि पॉम्पियो के इस दावे पर अबतक भारतीय विदेश मंत्रालय की ओर से कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है.

इसे भी पढ़ें- क्या अमीर पत्नी से बेरोजगार पति मांग सकता है गुजारा-भत्ता? जानिए कर्नाटक हाई कोर्ट का आदेश

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़