Modi Russia Visit: भारत के लिए बड़ी कूटनीतिक जीत, पीएम मोदी पहुंचे रूस तो निपट गया ये मामला

PM Modi Russia Visit: प्रधानमंत्री मोदी और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन आज व्यापक द्विपक्षीय वार्ता करेंगे, जिसमें यूक्रेन युद्ध और रूस के साथ भारत के व्यापार घाटे सहित कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा.

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Jul 9, 2024, 09:48 AM IST
  • प्रधानमंत्री मोदी और पुतिन के बीच आज व्यापक वार्ता होगी
  • रूस-यूक्रेन युद्ध में भारतीय भर्ती का मुद्दा उठाया गया
Modi Russia Visit: भारत के लिए बड़ी कूटनीतिक जीत, पीएम मोदी पहुंचे रूस तो निपट गया ये मामला

PM Modi Russia Visit News in Hindi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन मंगलवार को व्यापक वार्ता करेंगे, जिसमें वे व्यापार, ऊर्जा और रक्षा सहित विभिन्न क्षेत्रों में द्विपक्षीय संबंधों को और आगे बढ़ाने के तरीकों पर विचार करेंगे. इस बीच भारत को एक बड़ी कूटनीतिक जीत मिली है.

दरअसल, रूस ने यूक्रेन में युद्ध लड़ने के लिए भर्ती किए गए भारतीय नागरिकों को रिहा करने और उनकी घर वापसी की सुविधा देने पर सहमति व्यक्त की है. बता दें कि प्रधानमंत्री मोदी ने पुतिन के समक्ष इस मामले को जोरदार तरीके से उठाया है.

मंगलवार को बताया गया कि मोदी द्वारा मॉस्को यात्रा के दौरान राष्ट्रपति पुतिन के समक्ष यह मुद्दा उठाए जाने के बाद यह सफलता मिली है. पीएम मोदी दो दिवसीय यात्रा पर मॉस्को में हैं. उन्होंने यह मुद्दा सोमवार शाम पुतिन द्वारा आयोजित एक निजी रात्रिभोज के दौरान उठाया.

कैसे भर्ती हुए भारतीय?
ऐसा माना गया कि लगभग दो दर्जन भारतीयों को यूक्रेन के खिलाफ युद्ध लड़ने के लिए मजबूर किया गया है. दरअसल, एजेंटों ने उन्हें उच्च वेतन वाली नौकरी दिलाने के बहाने भारत से रूस भेज दिया था और फिर वहां युद्ध लड़ने के लिए भेज दिया गया.

मार्च में भारत सरकार ने कहा था कि उन्होंने इन लोगों की शीघ्र रिहाई के लिए रूसी अधिकारियों के समक्ष इस मामले को दृढ़तापूर्वक उठाया है. खबरों के मुताबिक, युद्ध में चार भारतीय मारे गए हैं, जबकि 10 देश वापस आ गए हैं. माना जाता है कि करीब 35-40 भारतीय अभी भी रूस में फंसे हुए हैं.

मोदी की बैठकों का दौर
समाचार एजेंसी पीटीआई के अनुसार, प्रधानमंत्री मोदी रूस में अपने लगभग 24 घंटे के प्रवास के दौरान पुतिन के साथ 8-9 घंटे तक व्यक्तिगत बैठकें करेंगे, जिसमें आमने-सामने और प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता दोनों शामिल हैं. दोनों नेता 22वें भारत-रूस वार्षिक शिखर सम्मेलन की सह-अध्यक्षता भी करेंगे.

दोनों नेताओं के बीच वार्ता में कई विषयों पर चर्चा होगी, जिसमें यूक्रेन में चल रहा संघर्ष भी शामिल है. संयोग से, यह द्विपक्षीय वार्ता प्रधानमंत्री मोदी द्वारा जी-7 शिखर सम्मेलन के दौरान यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की से मुलाकात के एक महीने से भी कम समय बाद हो रही है.

मोदी के दौरे का आज दूसरा दिन है. दिन के एजेंडे के बारे में बात करते हुए क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेस्कोव ने कहा, 'दोपहर के आसपास पुतिन और मोदी बातचीत शुरू करेंगे. हमें उम्मीद है कि एक निजी बातचीत होगी, साथ ही आधिकारिक नाश्ते पर रूसी-भारतीय वार्ता भी होगी.'

ये भी पढ़ें- US on Modi Visit: पीएम मोदी के रूस दौरे से नाराज दिखा अमेरिका, भारत से की ये अपील

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़