US on Modi Visit: पीएम मोदी के रूस दौरे से नाराज दिखा अमेरिका, भारत से की ये अपील

America on Modi Russia Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 22वें भारत-रूस वार्षिक शिखर सम्मेलन के लिए रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के निमंत्रण पर सोमवार शाम रूस पहुंचे.

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Jul 9, 2024, 08:41 AM IST
  • रूस के दो दिवसीय दौरे पर मोदी
  • अमेरिका ने जताई चिंता
US on Modi Visit: पीएम मोदी के रूस दौरे से नाराज दिखा अमेरिका, भारत से की ये अपील

America on Modi Russia Visit: रूस के दो दिवसीय दौरे पर आए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ अनौपचारिक बैठक के कुछ ही देर बाद, अमेरिका ने सोमवार को भारत के साथ रूस के यूक्रेन पर आक्रमण के बीच रूस के साथ उसके संबंधों को लेकर चिंता जताई.

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, विदेश विभाग के प्रवक्ता ने एक प्रेस ब्रीफिंग में कहा, 'मैं प्रधानमंत्री मोदी के सार्वजनिक वक्तव्यों को देखूंगा कि उन्होंने क्या कहा, लेकिन जैसा कि मैंने कहा, हमने रूस के साथ उनके संबंधों के बारे में अपनी चिंताओं को भारत के समक्ष स्पष्ट कर दिया है.'

मैथ्यू मिलर ने आगे कहा कि अमेरिका को उम्मीद है कि भारत या कोई भी अन्य देश जब रूस के साथ बातचीत करेगा, तो वह 'यह स्पष्ट करेगा कि मॉस्को को संयुक्त राष्ट्र चार्टर और यूक्रेन की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता का सम्मान करना चाहिए.' तो एक तरीके से अमेरिका की भारत को अपील है कि वह रूस के सामने यूक्रेन युद्ध जैसे मुद्दे उठाए.

रूस में पीएम मोदी
मोदी पुतिन के निमंत्रण पर 22वें भारत-रूस वार्षिक शिखर सम्मेलन के लिए सोमवार शाम (आईएसटी) रूस पहुंचे. फरवरी 2022 में मास्को द्वारा यूक्रेन पर आक्रमण करने के बाद से मोदी की यह पहली रूस यात्रा है. उनकी पिछली यात्रा 2019 में हुई थी, जब उन्होंने सुदूर पूर्वी शहर व्लादिवोस्तोक में एक आर्थिक सम्मेलन में भाग लिया था.

उनके आगमन पर, पुतिन ने मोदी से एक निजी अनौपचारिक बैठक की साथ ही रात्रिभोज की मेजबानी की. उनकी बैठक के बाद, मोदी ने X पर एक पोस्ट में पुतिन को धन्यवाद दिया और कहा कि वह 'आगे की बातचीत के लिए उत्सुक हैं जो भारत और रूस के बीच दोस्ती के बंधन को और मजबूत करने में एक लंबा रास्ता तय करेगी.' इस बीच, पुतिन ने भारत की प्रगति के लिए किए गए कार्यों के लिए मोदी की प्रशंसा की.

ये भी पढ़ें- दिल्ली एनसीआर समेत 20 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी, जानें कहां कैसा रहेगा मौसम

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़