प्लास्टिक के बैग में बरामद हुई 500 साल पुरानी पेंटिंग, इतने करोड़ में हुई नीलाम

 'रेस्ट ऑन द फ्लाइट इंटू इजिप्ट' को क्रिस्टी की ओर से नीलाम से किया गया था. माना जाता है कि इसकी अनुमानित नीलामी कीमत लगभग 12 मिलियन पाउंड से 15 मिलियन पाउंड के बीच थी, हालांकि यह आंकलन कम निकला.

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Jul 4, 2024, 07:22 PM IST
  • करोड़ों में नीलाम हुई पेंटिंग
  • कई बार चोरी हुई है पेंटिंग
प्लास्टिक के बैग में बरामद हुई 500 साल पुरानी पेंटिंग, इतने करोड़ में हुई नीलाम

नई दिल्ली: करीबन 5 शताब्दी पहले फेमस इटालियन पेंटर टिटियन की ओर से बनाई गई एक पेंटिंग को करीबन 18 करोड़ रुपए में बेचा गया है. इस पेंटिंग का नाम 'रेस्ट ऑन द फ्लाइट इंटू इजिप्ट' है, जिसे टिटियन ने साल 1510 में 20 साल की उम्र में पेंट किया था. 2 फुट चौड़ी इस पेंटिंग में मैरी ने बालक रूप वाले यीशू को गोद में उठाया है और जोसेफ उनके पास बैठे हैं. 

चोरी हुई थी पेंटिंग 
यह पेंटिंग साल 1995 में विल्टशायर के लॉन्गलीट हाउस से चोरी हो गई थी. इसे मशहूर जासूस चार्ल्स हिल ने 7 साल की कड़ी मेहनत के बाद खोज निकाला था. ये पेंटिंग उन्हें लंदन में एक प्लास्टिक बैग के अंदर मिली थी. उस दौरान यह पेंटिंग बिना फ्रेम के थी, हालांकि इसे किसी भी तरह का कोई नुकसान नहीं पहुंचा था. 

नीलाम हुई पेंटिंग 
 'रेस्ट ऑन द फ्लाइट इंटू इजिप्ट' को क्रिस्टी की ओर से नीलाम से किया गया था. माना जाता है कि इसकी अनुमानित नीलामी कीमत लगभग 12 मिलियन पाउंड से 15 मिलियन पाउंड के बीच थी, हालांकि यह आंकलन कम निकला. यह पेंटिंग पहले लॉन्गलीट एस्टेट के स्वामित्व में थी. साल 2020 में ये एस्टेट वर्तमान के लॉर्ड बाथ को विरासत में मिला, जिन्होंने 'BBC' से अपनी बातचीत में कहा कि पेंटिंग की नीलामी के लिए यह सबसे सही समय है. उन्होंने कहा कि इस दुलर्भ पेंटिंग का बाजार बेहद मजबूत है.  

पेंटिंग का इतिहास 
इस पेंटिंग का इतिहास बेहद दिलचस्प रहा है. यह कभी ऑस्ट्रियाई सम्राट जोसेफ द्वितीय के स्वामित्व में थी तो एक वक्त पर इसे वियना के बेल्वेडियर पैलेस में भी फ्रेम किया गया. साल 1809 में पेरिस में नेपोलियन के म्यूजियम के लिए पेंटिंग लूटते समय यह फ्रांसिसी सैनिकों के हाथ से गिर गई थी. वहीं एक समय पर इस पेंटिंग को एक स्कॉटिश जमींदार ने खरीदा था, जिसने इसे साल 1878 में क्रिस्टी की नीलामी में बाथ के मार्कस चौथे को नीलाम कर दिया था. तब से ये पेंटिंग इस परिवार के पास ही रही. साल 1915 में इसे लॉन्गलीट के घर से चुराया गया, बाद में इसे साल 2002 में जासूस चार्ल्स हिल ने बरामद कर लिया था. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़