Russia Ukraine War Update: पुतिन-जेलेंस्की के बीच जल्द होगी बातचीत, जानें हर अपडेट

रूस के वार्ता दल के प्रमुख ने ऐसी जानकारी साझा की है कि समझौता तैयार होने के बाद ही पुतिन-जेलेंस्की की मुलाकात संभव हो सकती है. जल्द ही रूस और यूक्रेन के राष्ट्रपति के बीच बातचीत होगी.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 30, 2022, 10:23 AM IST
  • तुर्की में पुतिन-जेलेंस्की की वार्ता जल्द
  • टर्की में हुई वार्ता में नरम पड़े रूस के तेवर
Russia Ukraine War Update: पुतिन-जेलेंस्की के बीच जल्द होगी बातचीत, जानें हर अपडेट

नई दिल्ली: रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोदिमिर जेलेंस्की की मुलाकात तभी हो सकती है, जब कोई समझौता हस्ताक्षर के लिए तैयार हो. ये जानकारी रूस के वार्ता दल के प्रमुख ने दी. मेडिंस्की ने समझाया, राष्ट्रपतियों की संभावित बैठक की चर्चा से पहले वार्ताकारों को एक संधि तैयार करनी चाहिए, जिसे विदेश मंत्री का सर्मथन प्राप्त हो और उसमें रूस के राष्ट्रपति का सहयोग भी होना चाहिए.

टर्की में हुई वार्ता में नरम पड़े रूस के तेवर
रूस के राष्ट्रपति पुतिन और यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की की मुलाकात भी संभव है. टर्की में हुई वार्ता में रूस के तेवर नरम पड़े. यूक्रेन ने कहा समझौते का मसौदा रूस को सौंपा. समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, यह आसान नहीं होगा क्योंकि बैठक बहुपक्षीय हो सकती है जिसमें यूक्रेन को शांति और सुरक्षा मिलनी चाहिए.

रूस-यूक्रेन जंग का आज 35वां दिन है. यूक्रेन के कई शहरों में रूसी सेना के हवाई हमले जारी हैं. यूक्रेन के लुक्यानिवका में चारों तरफ तबाही का मंजर नजर आ रहा ह. सड़क पर तबाही तो कई इमारतें भी बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो चुकी हैं. इस बीच दक्षिणी यूक्रेन के माइकोलेव प्रशासन भवन में रूस का रॉकेट से हमला किया. हमले के बाद बहुमंजिला बिल्डिंग को भारी नुकसान पहुंचा.

यूक्रेन के हर शहर में रूस बरसा रहा कहर
एक तरफ रूस और यूक्रेन युद्ध को बातचीत से थामने का रास्ता खोज रहे हैं, तो वहीं दूसरी तरफ यूक्रेन पर बम बरस रहे हैं. युद्ध के 35वें दिन सीजफायर के आसार दूर-दूर तक नहीं दिख रहे. कीव और खारकीव पर हमलों की रफ्तार धीमी करने की बात कही गई है. वार और पलटवार जारी है.

चर्निहीव पर भी रूस के हमले जारी है, लेकिन यहां रूसी सेना हर कदम संभल कर रख रही है. यूक्रेन की सेना ने इलाके में माइन्स बिछा रखी हैं. इन्हें हटाने का काम रूस के सैनिक करते दिख रहे हैं. डोनबास में रशियन आर्म्ड फोर्सेस गोलीबारी कर रही है और यूक्रेन के सैनिकों को निशाना बना रही हैं.

इस बीच यूक्रेन ने बड़ा दावा किया है. यूक्रेन फोर्सेज की एक स्पेशल यूनिट ने दावा किया कि उसने कीव की तरफ जा रही रूसी सेना के एक 64 किलोमीटर के काफिले को तबाह कर दिया है. ब्रिटिश मीडिया की खबर के मुताबिक यूक्रेन के 30 सैनिकों की एक विशेष यूनिट ने ड्रोन की मदद से रूसी सैनिकों के एक लंबे काफिले पर एक के बाद एक कई हमले किए.​​​​​​ इस यूनिट को खासतौर पर रूस के खिलाफ लड़ाई के लिए तैयार किया गया है.

इसे भी पढ़ें- DA Hike: महंगाई भत्ते में हुआ 3 प्रतिशत का इजाफा, सरकार ने कर्मचारियों को दी बड़ी खुशखबरी

हालांकि कई जगह रूस की सेना भारी पड़ती दिख रही है. रूस के सैनिकों ने यूक्रेन के Multiple Launch Rocket System को भी तबाह कर दिया है. वहीं बातचीत का दौर भी जारी है. रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों से बातचीत में कहा कि मरियुपोल में जो राष्ट्रवादी लड़ाके हथियार उठाए हुए हैं, उन्हें हथियार छोड़ने होंगे.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़